Rewari News : ऑल हरियाणा एससी एम्प्लॉयज फेडरेशन की ओर से वर्चुअल मीटिंग का आयोजन

ऑल हरियाणा एससी फेडरेशन की वर्चुअल मीटिंग. 

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : ऑल हरियाणा एससी एम्प्लॉयज फेडरेशन की ओर से शनिवार को वर्चुअल मीटिंग का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मान्यवर रामकुमार रंगा ने की व आयोजन फेडरेशन के महासचिव डॉ दिनेश निंबड़ीया ने किया। मीटिंग में रामकुमार रंगा ने कहा कि हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के सैवधानिक अधिकारो पर आए दिन कुठाराघात कर रही है। हाल ही में मुख्य सचिव द्वारा एससी/बीसी कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पत्र वापिस लेना एससी एम्प्लॉयज के हको पर कुठाराघात है। डॉ दिनेश निंबड़ीया ने कहा कि 54 वर्षों के हरियाणा के इतिहास में आज तक प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पदोन्नति में आरक्षण लागू नहीं किया। जबकि पूरे देश में प्रथम व द्वितीय श्रेणी में आरक्षण लागू है। हजरस के प्रदेश अध्यक्ष प्रेम बाकोलिया व भगत सिंह सांभरिया  ने कहा अनुसूचित जाति के प्रतिनिधियों से मिलकर पदोन्नति में आरक्षण की समस्या से अवगत करवाया जाएगा और सरकार से बात की जाएगी। वर्षों से चली आ रही बैकलॉग की मांग को आज तक पूरा नहीं किया गया। रोडवेज एससी एम्प्लाइज संघर्ष समिति ऑफ हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष बलवंत सिंह ने कहा कि जब तक पदोन्नति में आरक्षण नहीं दिया जाएगा तब तक हमारा संवैधानिक 20% प्रतिनिधित्व कैसे पूरा होगा। हजरस के प्रदेश महासचिव बलजीत दहिया व पावर कॉरपोरेशन एससी बीसी यूनियन के उपाध्यक्ष बरमानंद रंगा ने कहा कि हरियाणा सरकार लंबे समय से चली आ रही अनुसूचित जाति की मांगों पर विचार नहीं कर रही है और अनेक प्रकार की कच्ची भर्ती करके अनुसूचित जाति के युवाओं का हक मारी कर रही हैं। चंद्र मोहन वह संदीप सिंह ने हरियाणा सरकार से मांग की कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपति व रजिस्ट्रार व कानून विभाग में अतिरिक्त महाधिवकता, सहायक अतिरिक्त महाधिवक्ता आदि पदों में भी अनुसूचित जाति का 20% प्रतिनिधित्व प्रदान करे। फेडरेशन के प्रदेश उपाध्यक्ष दलबीर राठी, मनोज चहल, राजेश पेटवाड़ व अशोक कांगड़ा ने कहा कि हरियाणा सरकार जल्द से जल्द अनुसूचित जाति के प्रतिनिधित्व को पूरा करने का काम करें यथा पूरे प्रदेश भर में ऑल हरियाणा एम्पलाइज फेडरेशन सरकार के खिलाफ बिगुल बजाने का काम करेगा. प्रत्येक घर तक यह बात पहुंचाने का काम करेंगे कि हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के आरक्षण के साथ खिलवाड़ कर रही है व बैकलॉग आदि की समस्या को नहीं सुलझा रही है। प्रथम व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति जब पूरे देश में है तो हरियाणा में क्यों नहीं। मीटिंग में सतपाल, राजेश सिहमार, सीताराम, राजपाल बोस्ती, विनोद मोहड़ी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

ऑल हरियाणा एस सी एम्प्लॉयज फेडरेशन की मुख्य मांगे-:

1 *अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण 17 जून 1995 से लागू करें।*

2 *प्रथम व द्वितीय श्रेणी की पदोन्नति में आरक्षण अविलंब लागू हो।*

3 *उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार बैकलॉग को जल्द से जल्द भरा जाए।*

4 *सभी प्रकार की कच्ची व पक्की  भर्तियों में अनुसूचित जाति का 20% आरक्षण की व्यवस्था हो।*

5 *सभी विश्वविद्यालयों में कुलपति व रजिस्ट्रार के पदों में व कानून विभाग में सहायक महाधिवक्ता व अतिरिक्त सहायक महाधिवक्ता के पदों में 20% आरक्षण की व्यवस्था हो।*
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें