expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : प्रदेश की मंडियों में एक अक्टूबर से होगी बाजरे की खरीद शुरू

 

-- डीसी यशेन्द्र सिंह ने अधिकारियों 

रेवाड़ी, 29 सितंबर। सरकार के निर्देशानुसार जिले की मंडियों में एक अक्टूबर से बाजरे की सरकारी रेट पर खरीद की जाएगी। इस संदर्भ में मंगलवार को जिला सचिवालय में डीसी यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न हो इसके लिए विशेष प्रबंध किये जाएं। इस दौरान उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने सभी मंडियों में खरीफ फसलों की खरीद के लिए हर प्रकार के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश भी दिए। 

  डीसी ने कहा कि मंडियों में कोविड-19 महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी व्यापक प्रबंध किये जायें। मंडियों में मास्क तथा सैनेटाईजर की समुचित व्यवस्था की जाए। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना भी अनिवार्य रूप से की जाए। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए पेयजल, छाया व सफाई की भी सुनिश्चित की जाएं।

    यशेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला में एक अक्टूबर से होने वाली बाजरा की फसलों की खरीद के लिए मंडियों को निर्धारित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर से कोसली, रेवाड़ी व बावल अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि उन किसानों की बाजरे की खरीद की जाएगी जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान अपने बाजरे की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य 2150 रूपए प्रति क्विंटल के मूल्य पर बेच सकते हैं। इसके लिए मार्केट कमेटी द्वारा व्यवस्था की जाएगी ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने खरीद ऐजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाजरे की उपज के उठान के लिए साथ-साथ समुचित व्यवस्था करें ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो।

  बैठक में बताया गया कि किसानों को एसएमएस द्वारा उनके मोबाईल पर सूचना दी जाएगी उसी तिथि के हिसाब से किसान अपनी बाजरे की उपज मंडियों में लेकर आए। बैठक में बताया गया कि जिले के 46 हजार 827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टेशन करवाया हुआ है, जिन्होंने एक लाख 79 हजार 186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। डीसी ने बताया कि बाजरे की हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत मंडियों से खरीदारी की जाएगी। जिले में बाजरे की उपज एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक खरीदी जाएगी।

  बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डïा, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल मनोज कुमार, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, नगराधीश संजीव कुमार, मार्किट कमेटी रेवाड़ी सचिव सत्यप्रकाश, कोसली मार्किट कमेटी सचिव बंसत कुमार, डीएम हैफेड संतराम, डीएम एचएसडब्ल्यूसी जेएस नारा, ईओ नगर परिषद रेवाड़ी विजयपाल, नगर पालिका धारूहेड़ा व बावल सचिव समयपाल, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता आनंद कुमार, एएफएसओ जय कुमार उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें