Bounsi News: प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न संस्थानों में मनाई गई गुरुनानक जयंती

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी प्रखंड स्थित परमेश्वर लाल खेमका सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर के प्रांगण में गुरु नानक जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन आचार्य अमरकांत मिश्रा तथा अंजनी कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। गुरु नानक जी के तस्वीर पर आचार्य तथा भैया बहनों द्वारा पुष्पार्चन किया गया। आचार्य अमरकांत मिश्रा ने भैया बहनों को गुरु नानक जी के जीवनी को विस्तारपूर्वक  बताया। आचार्य अंजनी कुमार ने गुरु नानक जी के कृत्य  के विषय में भैया बहनों को बताया। उन्होंने कहा गुरु नानक देव जी जन कल्याण हेतु कार्य करते थे। हमारा देश ऐसे कई ऋषि-मुनियों ,साधु-संतों से समृद्ध रहा है। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त आचार्य बंधु /भगिनी 


उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र स्थित तकनिकी कौशल विकास केंद्र एंजेल कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर बौंसी के प्रांगण में गुरुगुरु नानक जयंती मनाई गई। संस्थान के डायरेक्टर कुमार चंदन ने छात्र एवं छात्राओं को संबोधित करते हुए गुरु नानक जी के जीवनी को विस्तारपूर्वक  बताया। उन्होंने कहा कि धार्मिक कट्टरता के वातावरण में उदित गुरु नानक ने धर्म को उदारता की एक नई परिभाषा दी। उन्होंने अपने सिध्दान्तों के प्रसार हेतु एक संन्यासी की तरह घर का त्याग कर दिया और लोगों को सत्य और प्रेम का पाठ पढ़ाना आरंभ कर दिया। उन्होंने जगह-जगह घूमकर  तत्कालीन अंधविश्वासों, पाखन्डों आदि का जमकर विरोध किया। इस अवसर पर दर्जनों छात्र एवं छात्राऐं मौजूद थे।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें