Chandan News: ग्रामीणों के विरोध पर हिरारायडीह गांव में पुर्व की तरह सोरगुल से सेविका चयन हुआ स्थगित

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड के 3 पंचायत में होने वाले आंगनवाड़ी सेविका चयन को लेकर जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत दुधिकुरा केंद्र संख्या 145. चंदवारी पंचायत के हीराराडीह केंद्र संख्या 154. दक्षिणी कस्बा वसीला पंचायत के बघेला केंद्र संख्या 176. में सेविका चयन होना तय निर्धारित तिथि निर्गत की गई है। जिसमें चांदमारी पंचायती हीरारायडीह वार्ड नंबर 13 केंद्र संख्या 154 में सेविका एवं सहायिका चयन किया जाना था। ज्ञात हो कि उपरोक्त केंद्रों पर बार-बार आम सभा का आयोजन किया जा रहा है परंतु वार्ड सदस्य एवं पंच की अनुपस्थिति के कारण आम सभा की करवाई पूर्ण नहीं की जा सकी थी। फल स्वरूप विचारोंपरांत जिला प्रोग्राम पदाधिकारी पटना की पत्रांक 222 दिनांक 25 मई 2018 के आलोक में उप केंद्रों पर सेविका सहायिका के चयन हेतु अपेक्षित कार्रवाई की गई इस मामले को अति शीघ्र समाधान हो सके। जबकि आम सभा के दौरान किन्हीं के द्वारा असहयोग वो हंगामा उत्पल करने वाले को विधि के अधीन संबंधित कार्रवाई करने की निर्देशित की गई थी। बावजूद निर्धारित तिथि को आयोजित आम सभा में वार्ड सदस्य उपस्थित नहीं हुआ। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा हो हंगामा करने पर बाल विकास परियोजना के 


महिला पर्यवेक्षक राजकुमारी‌ व संगीता कुमारी ने चांदमारी पंचायत के हिरारायडीह वार्ड 13 का सेविका सहायिका चयन स्थगित कर दिया। इस संबंध में पर्यवेक्षिका राजकुमारी ने बताई की विभागीय आदेशानुसार सेविका सहायिका आम सभा के बीच चयन होना था जहां आम सभा के दौरान लोगों द्वारा चयनित आवेदिका के पक्ष का विरोध करने से चयन प्रक्रिया स्थगित क्या गया है। जिसका रिपोर्ट बांका न्यायालय को सौंप दिया जाएगा। विदित हो कि केंद्र संख्या 154 में सेविका की पद पर तीन आवेदिका है जिसमें विभागीय निर्देशानुसार शैक्षणिक योग्यता एवं प्रस्तुत मार्कशीट जांच उपरांत आवेदिका बेबी कुमारी पति पंकज यादव को चयन करना था। जिसमें बिहार मेट्रिक बोर्ड की मार्कशीट में 45 प्रतिशत है, जबकि सत्यवती कुमारी पति मुकेश कुमार साह की संस्कृत बोर्ड का 71.33 एवं अनिता कुमारी पति उमेश यादव कि राजकीय मुक्त लखनऊ बोर्ड अंक 53.69 प्रतिशत अंकित है। जिसे लेकर उपस्थित आवेदिका एवं ग्रामीणों का कहना है कि पहले अंकपत्र एवं संख्या का जांच जिला प्रोग्राम पदाधिकारी बांका को अग्रेषित किया जाए जांच उपरांत बाद ही मेघा सूची के अंक के आधार पर सेविका चयन की बहाल की जाए। ज्ञात हो कि यहां सेविका चयन की मामला 4 साल पूर्व से ही न्यायालय में लंबित है। जिसका आज तक विभागीय स्तर से कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा रहा है जिससे यहां के नौनिहाल बच्चों की भविष्य खतरे में है। इस मौके पर मुख्य रूप से मुखिया प्रतिनिधि नरेश यादव, उप मुखिया मनोज यादव, पंचायत समिति प्रतिनिधि सुरेश यादव, वार्ड सदस्य अजय शर्मा, पवन यादव, के अलावा दर्जनों महिला पुरुष उपस्थित थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education