Rewari News : सरसों की बिजाई के लिए एसएसपी उपयुक्त : डीसी

रेवाड़ी, 16 अक्टूबर। सरसों की बिजाई के लिए एसएसपी उपयुक्त खाद है क्योंकि इसमें 16 प्रतिशत फास्फोरस के साथ - साथ 12 प्रतिशत सल्फर भी मौजूद होता है, जो फसल ( तेल ) की गुणवता व पैदावार को बढाता है। 



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए किसान भाईयों को सलाह दी है कि सरसों की बिजाई के समय डीएपी की बजाये एसएसपी खाद का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार की सिफारशों के अनुसार सरसों की फसल को 8 किलो फास्फोरस प्रति एकड की आवश्यकता होती है जोकि एक बैग एसएसपी (16% ) प्रति एकड़ डालने से पूरा हो जाता है। डीएपी ( 46% ) के एक बैंग में 23 किलो फास्फोरस होता है जोकि सरसों की लगभग तीन एकड़ बिजाई के लिए पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि सरसों की बिजाई में हमारे किसान भाई 2 एकड में ही एक बैग डीएपी डाल देते हैं। इससे किसान भाईयों का धन अधिक खर्च होता है तथा खाद की मात्रा भी अधिक लगती है जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति पर भी बुरा प्रभाव पडता है । 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें