Rewari News : केन्द्रीय मंत्री इन्द्रजीत सिंह ने कोविड-19 रेवाडी की वेबसाइट लॉन्च की, एक ही वेबसाइट पर घर बैठे ही मिलेगी सुविधाएं

रेवाडी़, 27 मई। केन्द्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने आज रेवाडी जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई  covidrewari.com   वेबसाइट को लान्च किया। इस वेबसाइट पर कोविड से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।



केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने इस अवसर पर कहा कि रेवाड़ी जिला प्रशासन ने कोविड से संबंधित जानकारियों के लिए तैयार की गई वैबसाइट आज के समय में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट से घर बैठे वे सभी जानकारी हासिल की जा सकेगी जिसकी आज आवश्यकता है। राव इन्द्रजीत सिंह ने जनप्रतिनिधियों का आह्वïान करते हुए कहा कि इस वेबसाइट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी दी जाएं ताकि लोगों को घर बैठें सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि कोविड ऐसी बिमारी है, जिसकी लम्बी पूछ है इसके परिणाम महीने-महीने मरीज को भुगतने पडते है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है की कहावत कहते हुए कहा कि हमारी उम्र के लोग ऐसे माहौल के अंदर कम्प्यूटर से कुछ नहीं सिखा सकते, खासतौर पर इन दिनों में घर से बाहर निकलना दुर्लभ है, दूसरों को संक्रमित करना व होना एक समस्या बनी हुई है। ऐसे में नई पीढ़ी के जरिए हमें लोगों तक पहुंचने की कोशिश करनी है, इस दौरान नई पीढ़ी के जितने लोग है उनके माध्यम से गांव, बस्ती, मौहल्ले के अंदर कोविड लड़ाई के लिए जो भी आवश्यकताएं है, वो सभी हम पहुंचा सकें। उन्होंने कहा कि यहीं एक पहल करते हुए इस वेबसाइट के माध्यम से एक प्लेटफार्म पर ही सभी आवश्यकताओं को दर्शाया गया है।  उन्होंनें कहा कि इस कोरोना काल में वेबसाइट बनाकर लोगों को जानकारी देने के लिए वह सभी जानकारी उपलब्ध कराई है, जिसकी इस समय सबसे अधिक जरूरत है। उन्होंने जिला प्रशासन, रैडक्रास व पहचान एनजीओ द्वारा बनाई गई वेबसाइट के लिए बधाई दी।  इस अवसर पर पहचान एनजीओ के अनिला बंसल, अभयउदय सिंह, अभिनाश सिंह सहित वीसी के माध्यम से एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, रैडक्रास सचिव वाजिद अली, स्वास्थ्य अधिकारियों सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी जुड़े रहे।
राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि विश्व के विकासशील देशों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा था और पिंडलियां कांप रही थी, तब मोदी सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए डटकर मुकाबला किया। उन्होंने कहा कि हम सभी ने मिलकर इस कोरोना की लड़ाई को जीतना है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए हमे इसके लिए भी तैयार रहना है।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर कहा कि राव के कुशल मार्गदर्शन में जिला प्रशासन ने वेबसाइट तैयार करके सराहनीय कार्य किया है। इससे सभी जानकारी एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी और इससे कालाबाजारी भी रूकेगी।
विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर का असर शहर की बजाय गांवों में ज्यादा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं को देखते हुए हमें गांवों में बनी पीएचसी और सीएचसी में दवाईयों व स्टॉफ की स्थिति को मजबूत करना होगा ताकि हमें शहर की तरफ न जाना पड़े।
जिला भाजपा अध्यक्ष मास्टर हुकुमचंद ने मांग की है कि बाजार खुलने का समय 7 बजे से 12 बजे तक किया हुआ है, इससे 10 से 12 बजे तक बाजार में नियमों की पालना नहीं होती, इस समय को बदलकर 9 बजे से 3 बजे तक कर दिया जाएं। उन्होंने बताया कि बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव में टोलिया बनाकर मास्क वितरण का कार्य किया जा रहा है।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर बताया कि जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए इस वेबसाइट को तैयार किया है। इस वेबसाइट से लोगों को घर बैठे निरंतर कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी मिलेगी। इस वेबसाइट पर एम्बुलैंस मोबाइल नंबर, आपातकालीन नंबर, वैक्सीनेशन सेंटर और स्लॉट का समय, आक्सीजन की मांग, प्लाज्मा, रेमडेशिविर, एम्बुलैंस सर्विस नॉनपेड व पेड रेट लिस्ट के साथ, टिफिन सर्विस के मोबाईल नंबर, कोविड ऑफिसर के नाम व मोबाइल नंबर, बैडस, आरटीपीसीआर, होम कंस्लटेशन के लिए एक्सपर्ट डाक्टर्स के नाम व मोबाइल नंबर, दवाईयां मंगवाने के लिए फ्रामेसी के नंबर, होम आईसोलेशन एंड किट के साथ दिए गए उपकरण व दवाईयां संबंधी जानकारी तथा कोरोना वासरस के प्रभावित लक्षणों को दर्शाया गया है। इसके अलावा खुद को बचाने के लिए उचित कदम जैसे टीका लगवाएं, फेस मास्क कैसे पहने, अपने हाथ कैसे धोएं, 6 फिट की दूरी रखें आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट पर सुझाव व फीडबैक भी दिया जा सकता है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें