expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : रा.व.मा.वि. गोकलगढ़ स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, शाखा रेवाड़ी द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, गोकलगढ़ में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। परंपरानुसार कार्यक्रम का आरंभ तीन ओंकार तथा सहनाववतु मंत्र द्वारा किया गया। विद्यालय की शिक्षिका सरला ने स्वामी जी के विषय में अपने विचार रखे। विद्यालय की छात्राओं बबीता हेमलता प्रिया इत्यादि ने विवेक वाणी प्रस्तुत की पश्चात दो राष्ट्र प्रेम से ओत-प्रोत गीत क्रमशः "बने हम राष्ट्र के योगी" तथा "संग्राम जिंदगी है लड़ना उसे पड़ेगा" की प्रस्तुति दी। विवेकानंद केंद्र के सह संयोजक त्रिलोकनाथ चावला ने केंद्र परिचय तथा केंद्र संयोजक महेश शर्मा ने स्वामी जी के व्यक्तित्व केंद्र की अवधारणा, गतिविधियां तथा केंद्र द्वारा वर्तमान में प्रदान की जा रही सेवा से जुड़े प्रकल्पों के विषय में बताया। इसी क्रम में दो नाटकों की प्रस्तुति की गई जिसमें एक नाटक विद्यालय की 9वीं तथा 10वीं कक्षा के छात्रों द्वारा 'राजा एवं स्वामी जी संवाद' के रूप में व दूसरा नाटक विवेकानंद केंद्र के युवाओं द्वारा जो समाज की वर्तमान स्थिति पर आधारित था, प्रस्तुत किया।  इसके पश्चात केंद्र के प्रांत व्यवस्था प्रमुख तथा वरिष्ठ अधिवक्ता रणजीत सिंह ने स्वामी जी के जीवन से जुड़े कई प्रेरणास्पद संस्मरणों के माध्यम से उपस्थित छात्र-छात्राओं तथा युवाओं को प्रेरित करते हुए उनके सेवा तथा कर्म योग के सिद्धांतों को अपने आचरण में उतारने का आह्वान किया। इस अवसर पर राज्य शिक्षक पुरस्कार से अलंकृत, सेवानिवृत्त प्राध्यापक तथा  समाजसेवी राकेश भार्गव ने स्वामी जी की मूल अवधारणा सेवा ही साधना के विषय में अपने द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए छात्र-छात्राओं तथा युवाओं को प्रेरित किया। विद्यालय के छात्र छात्राओं हेतु पुरस्कार वितरण विद्यालय प्राचार्य शकुंतला यादव, समाजसेवी व केंद्र से जुड़े राकेश भार्गव, केंद्र के प्रांत संपर्क प्रमुख रणजीत सिंह, वरिष्ठ प्राध्यापक एवं हसला के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष अनिल यादव व केंद्र संयोजक महेश शर्मा द्वारा किया गया। 



विद्यालय प्राचार्य शकुंतला यादव ने स्वामी जी के जीवनोपयोगी सिद्धांतों को छात्र-छात्राओं  को अपने आचरण में सम्मिलित करने का आह्वान किया, तथा कार्यक्रम में उपस्थित सभी का आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया। छात्र-छात्राओं में जोश भरते हुए कार्यक्रम का सफल संचालन नीरज शर्मा ने किया। 

अंत में केंद्र संयोजक महेश शर्मा ने केंद्र की ओर से विद्यालय प्राचार्य तथा तथा समस्त विद्यालय परिवार तथा तथा ग्राम वासियों का आभार व्यक्त करते हुए कल्याण मंत्र "सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामयाः" से कार्यक्रम का समापन किया। 

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं शिक्षकों तथा ग्राम वासियों सहित कुल उपस्थिति लगभग 100 रही।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें