Rewari News : बाजरा खरीद का निरीक्षण करने कोसली पहुंचे कृषि मंत्री जेपी दलाल


रेवाड़ी, 3 अक्तूबर : कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल और कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने शनिवार को कोसली स्थित अनाज मंडी में चल रही बाजरा खरीद का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। कोसली अनाज मंडी पहुंचने पर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव और भाजपा जिलाध्यक्ष मा. हुकम चंद ने बुक्का भेंट कर कृषि मंत्री का स्वागत किया। 

बाजरा खरीद का जायजा लेने उपरांत कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि प्रदेश के किसानों की बाजरा उपज का दाना-दाना सरकार खरीदेगी और किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी करवाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। किसानों और आढ़तियों के हितों पर किसी प्रकार की आंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल को पूरी पारदर्शिता के साथ सरकार खरीदेगी। हरियाणा की मनोहर सरकार पूरी तरह से किसानों के साथ है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर की मंडियों में हरियाणा के किसान की बाजरा सहित अन्य खरीफ फसलों की उपज बिक्री के लिए सभी सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं,ताकि फसल बिक्री के दौरान किसानों की असुविधा ना होने पाए। उन्होंने दोहराया कि हरियाणा के किसान का बाजरे का एक-एक दाना खरीदा जाएगा ,जबकि बाहर से आने वाले बाजरे की खरीद नहीं की जाएगी । 

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से चालु किए गए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर किसानों द्वारा किए गए पंजीकरण,पटवारियों द्वारा की गई ई-गिरदावरी तथा हरसेक से हुई स्टेलाईट गिरादवरी की रिपोर्ट के तहत पंजीकरण की वेरिफिकेशन कराई गई है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अवैध तरीके से फसल बेचने वालों पर सरकार और प्रशासन की पूरी नजर है,इसके लिए बाकायदा अधिकारियों की डयूटियां लगाई गई हैं,यदि कोई व्यक्ति किसी भी रूप से निर्धारित मापदंडों से हटकर बाजरा बिक्री की कोशिश करता है,तो जांच के आधार पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

इस अवसर पर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि कोसली क्षेत्र के किसानों के बाजरे का एक एक दाना खरीद किया जाएगा और  यहां के किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोसली क्षेत्र में बाजरा खरीद के लिए अस्थाई बिक्री केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है,उनका प्रयास है कि सरसों की तर्ज पर किसानों के घरों के आसपास ही बाजरा की खरीद हो सके,ताकि किसानों के समय की बचत हो पाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र और प्रदेश सरकार पूरी तरह किसान हितैषी सरकार हैं और भाजपा किसानों को लेकर कभी राजनीति नहीं करती। उन्होंनेे कहा कि पिछले छह वर्षों में सरकार ने बाजरे का एमएसपी लगभग दो गुणा करके किसान हितैषी होने का प्रमाण दिया है। सरकार की सोच है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो सके,इसके लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं।

इस बीच मंडी के प्रधान दिनेश गोयल ने कृषि मंत्री को मांग पत्र सौंपते हुए बताया कि बाजरा खरीद को लेकर मुख्यालय द्वारा प्रतिदिन रोटस्टर के मुताबिक 70 से 80 किसानों को बुलाया जा रहा है,जबकि कोसली क्षेत्र के 24 हजार के लगभग किसानों ने बाजरा बिक्री के लिए पंजीकरण कराया हुआ है,ऐसे में प्रतिदिन तीन सौ किसानों को बाजरा उपज बिक्री के लिए रोस्टर जारी करवाया जाए,जिस पर कृषि मंत्री ने मौके पर ही मार्किटिंग बोर्ड के सीएमओ आरके बेनीवाल को कोसली मंडी के लिए प्रतिदिन तीन सौ किसानों का रोस्टर जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा मंडी प्रधान ने अनाज मंडी में धर्म कांटा की व्यवस्था करने,कामन फड की मुरम्मत कराने,कवर शैड बनवाने,कामन फड के बीच  में बने सुलभ शौचालय दूसरी जगह शिफट करने,सब्जी मंडी की दुकानों की निलामी करने की मांग रखी,जिसपर कृषि मंत्री ने जल्द समाधान का आश्वासन दिया। कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाजरा खरीद के दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। बाजरा एमएसपी रेट 2150 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा। 

इस अवसर पर एसडीएम कुशल कटारिया, भाजपा जिलाध्यक्ष मा. हुकम चंद, मार्केट कमेटी सचिव बसंत कुमार,मंडी के पूर्व प्रधान कृष्ण मितल, प्रदीप गुप्ता, अजयपाल यादव, प्रमोद, जयभगवान, कपिल चैयरमैन, महेंद्र बंसल, सुरेंद्र कुमार, वेयरहाऊस के जिला प्रबंधक जेएस नारा, प्रबंधक राजेंद्र सिंह,एसडीओ विक्रम सिंह यादव सहित अन्य अधिकारीगण, किसान व आढती उपस्थित रहे. 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें