GoddaNews: उप विकास आयुक्त ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की समीक्षा बैठक की




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    आज दिनांक 03.10.2020 को उप विकास आयुक्त गोड्डा अंजलि यादव की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त के द्वारा सीएससी के कार्य, 15वें वित्त आयोग, कुसुम योजना, आंगनवाड़ी का निर्माण, मनरेगा के तहत ली गई योजनाएं, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उप विकास आयुक्त द्वारा Cscs का कार्य की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिसमें भौतिक उपलब्धि के अनुरूप एवं वित्तीय उपलब्धि काफी कम पाया गया है जिस पर कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल गोड्डा द्वारा बताया गया कि कुल 53 Cscs का कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं 50 ढलाई की स्थिति में है परंतु जियो टैगिंग के उपरांत वित्तीय उपलब्धि अपडेट होता है साथ ही मनरेगा एवं 15वीं वित्तीय आयोग से भुगतान नहीं होने की बात बताई गई ।उप विकास आयुक्त  के द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जिला गोड्डा मनरेगा एवं 15वीं वित्तीय आयोग से होने वाली राशि का भुगतान कराना सुनिश्चित करेंगे इसके लिए सभी तय किए गए कनीय अभियंता को तत्काल एमबी बुक करने के लिए निर्देशित करते हुए दिनांक 05.10 2020 के संध्या तक 95 Cscs का एमबी बुक कर भुगतान करते हुए पोर्टल पर अपडेट कराना सुनिश्चित करें ।जिस किसी अभियंता द्वारा एमबी बुक नहीं करने की स्थिति में उनके विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए। 15वें वित्त आयोग के समीक्षा के क्रम मे जिला पंचायती राज पदाधिकारी जेसी विनीता केरकेट्टा के द्वारा बताया गया कि कुछ तकनीकी कारण से भुगतान में समस्या आ रही है। ठाकुरगंगटी प्रखंड में एसबीआई के ब्रांच से सबसे अधिक समस्या हो रही है इस पर उप विकास आयुक्त के द्वारा यथाशीघ्र कारणों का पता लगाकर उसे दूर करने के निर्देश दिए गए। मनरेगा के तहत ली गई योजनाएं के संबंध में उप विकास आयुक्त के द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत मनरेगा के अंतर्गत चलाए जा रहे योजनाओं को यथा शीघ्र पूर्ण करें।

मौके पर पेयजल एवं स्वच्छता पर मंडल कार्यपालक अभियंता अरुण कुमार, नीति आयोग के कोषांग प्रभारी संतोष कुमार सहित अन्य पदाधिकारी गण मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें