expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Dumka News : खबर का असर महिला स्वयं सहायता समूह को बिचोलिये से मुक्त कराने की पहल

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी बिपीन किशोर कुण्डलना  समूह संचालन की जांच करते

ग्राम समाचार , दुमका । जिले में महिला शसक्तीकरण मजाक बनकर रह गया हैं।यहां ठेकेदारों ने कागज कलम में महिला समूह का गठन कर स्वयं समूह संचालन के नाम पर लूट मचा रहा हैं।
ग्राम समाचार में 21 सितंबर को लगी खबर
बिलकांदी पंचायत के जामजुड़ी एबं कांजीहाड़ा गांव में महिला समूह के नाम पर बर्ष 2009 को पीडीएस दुकान का लाइसेंस निर्गत किया गया हैं ।सत्ताधारी दल के ठिकेदार सत्यजीत शील ने यहां ग्यारह साल से समूह के नाम पर दुकान चला रहा हैं ।यहां महिला समूह पर ठिकेदार का कब्जा को लेकर महिला प्रसार पदाधिकारी सुतापा दास अंजान बनी हैं ।लोगो के अनुसार यहां स्थानीय प्रसाशन के संरक्षण में बिचोलिये फर्जी ढंग से महिला समूह गठन कर सरकारी लाभ ले रहा हैं।जो जांच का बिषय हैं ।रानीश्वर प्रखंड के आपूर्ति पदाधिकारी बिपीन किशोर कुण्डलना ने बुधबार के अपराह्न में बिलकांदी पंचायत के कांजीहाड़ा एबं जामजूड़ी गांव पंहुच कर स्वयं सहायता समूह के पीडीएस दुकान संचालन में बिचोलिये का कब्जा के शिकायत का जांच किया है ।कांजीहाड़ा गांव के महिला समूह के अध्यक्ष प्रमिला टुडू , सचिब चिंतामणि मुर्मू ,कोषाध्यक्ष प्रमिला   पावरिया एबं सदस्याओं ने एम ओ को बताया हैं कि ठेकेदार सत्यजीत शील ने  ग्यारह साल से  पीडीएस दुकान पर कब्जा कर रखा हैं। जामजूड़ी गांव के सदस्याओं ने भी एम ओ के पास ठेकेदार सत्यजीत शील के द्बारा पीडीएस दुकान का पंजी एबं बचत खाता कब्जा कर रखने एबं मनमाने ढंग से दुकान संचालन करने की शिकायत की हैं ।शनिबार समूह के सदस्याओं ने डीसी राजेश्वरी बी को शिकायत आबेदन दी हैं ।एम. ओ जांच कर समूह के सदस्याओं को अनाज उठाब करने का आदेश दिया हैं।साथ ही नये सिरे से पंजी खोलने कहा हैं।मोके पर मुखिया नमिता मुर्मू मौजूद थे।यह भी पता चला हैं कि जांच को प्रभावित करने के लिए शील कई लोग को लेकर पंहुचा था।महिलाओं ने शील को खदेड़ दिया है।

गौतम चटर्जी ग्राम समाचार रानीश्वर ,दुमका।

Share on Google Plus

Editor - केसरीनाथ यादव, दुमका

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें