Sahibganj News;क्रीड़ा भारती ने खेल के क्षेत्र में एक क्रांति विषय पर की ऑनलाइन बैठक

ग्राम समाचार, साहिबगंज।दिनांक 28 जून रविवार की संध्या  झारखण्ड के फ़ेसबुक पेज पर क्रीड़ा भारती के अखिल भारतीय महामंत्री राजजी चौधरी क्रीड़ा भारती झारखण्ड के आधिकारिक पेज पर लाइव साहिबगंज और पाकुड़ जिले के क्रीड़ा भारती सदस्यों/पदाधिकारियों से जुड़कर खेल के क्षेत्र में एक क्रांति विषय पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की खेल नीतियों के कानून पर राज्य  सरकार काम करती है क्लब के माध्यम से  चयनित खिलाड़ी को  केंद्र सरकार के द्वारा प्रतियोगी खिलाड़ियों को सुविधा  यात्रा का सारा खर्च केंद्र सरकार उठाती है राज्य सरकार सहयोग करती है। 32 ओलंपिक खेल खेले जाते हैं तथा  एशियन खेल से लेकर 35 खेल खेले जाते हैं,अबतक130 करोड़ के देश में मात्र 8 पदक हम जीत पाए है। सही योजना बनाकर हम सफलता प्राप्त कर सकते है। बाल्यावस्था  व युवावस्था में जो अच्छे खेल खेले हैं वह कभी बीमार नहीं होते है और उनकी इम्युनिटी पावर भी बेहतर होती है।
                                       क्रीड़ा भारती में  राइट टू प्ले हर व्यक्ति को  खेल खेलने का अधिकार है।  जैसे शिक्षा का अधिकार है उसी तरह से खेल का अधिकार प्राप्त है।खेल से हमारे शक्ति का विकास होता है बुद्धि का विकास सामाजिक चेतना  राष्ट्र भक्ति का भावना खेल के द्वारा बंधुत्व भाव आता है खेल से सद्भाव भाईचारे का संचार होता है।19 may 1992 से  क्रीड़ा भारती के द्वारा  गाँवों का अच्छा खेल  ग्रामीण क्षेत्रों की अच्छी प्रतिभा  को समाज शासन और सरकार के सामने लाना कीड़ा भारती का प्रमुख भाव रहा है। हमे केवल क्रिकेट पर केंद्रित न होकर हमारे पारंपरिक खेल  कबड्डी कुश्ती खोखो तीरंदाजी फुटबॉल आदि को बढ़ावा देना चाहिए ।
                                      क्रीड़ा भारती साहिबगंज व पाकुड़ के विभाग प्रमुख डॉ रंजीत सिंह ने कहा कि खिलाड़ियों के चयन में  भ्रष्टाचार मुक्त हो, इसके लिए  क्रीड़ा भारती ने प्रयास किया जो आज  खेलो इंडिया नाम से  ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी इलाकों के खिलाड़ियों का पारदर्शी तरीके से चयन कर  प्रतिभा को पहचान कर प्रोत्साहित कर प्रतियोगिता के लिए तैयार कर समाज शासन व सरकार के सामने लाया जा रहा है।बाल्यावस्था में स्कूल तथा युवा अवस्था में महाविद्यालय विश्वविद्यालय स्तर से हम खिलाड़ी को जिला राज्य व राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय तक पहुंचते हैं। समाज के लोग  गांव में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करें  हमारे ग्रामीण सहयोग करेंऔर  गांव का हर नागरिक गांव का हर व्यक्ति  अपने खिलाड़ियों को पहचाने चाहे वह कुश्ती में हो चाहे वह तीरंदाजी में हो फुटबॉल में हो कबड्डी में हो खो खो में हो या अन्य कोई खेल में हो तो उसको चिन्हित कर प्रोत्साहित करें। 
                                            क्रीड़ा भारती राजमाता जीजाबाई पुरस्कार मां का सम्मान करने वाला एक अनूठा संगठन है।क्रीड़ा भारती बहनों के लिए राष्ट्रीय अभियान चलाती है सक्षम व निर्भीक महिला।
ओलंपिक में भारत को पदक आए इसके लिए भी प्रयास करेगा कीड़ा भारती ।जिसमें महिलाओं को खेलों के द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा ताकि ओलंपिक पदक जीते ।
                                  क्रीड़ा भारती के इस कार्यक्रम में विभाग प्रमुख डॉ रंजीत सिंह,क्रीड़ा भारती जिला अध्यक्ष गोपाल प्रसाद , क्रीड़ा भारती जिलामंत्री / सचिव उत्तम कुमार, सह जिलामंत्री रामाकांत,पुष्कर  आदि ने भाग लिया।
                                   ग्राम समाचार, साहिबगंज।
Share on Google Plus

Editor - Gram smachar, sahibganj

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें