Jamtara News जामताड़ा बिरसा हरित ग्राम योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य मनरेगा योजना के कार्य दिवस में बढ़ोतरी करना है: उप विकास आयुक्त


ग्राम समाचार जामताड़ा: 
सुक्रवार को  बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत बागवानी कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर उप विकास आयुक्त जामताड़ा नागेन्द्र कुमार सिन्हा ने अपने कार्यालय कक्ष में डिस्ट्रक्ट प्लांटेशन एडवाइजरी कमेटी के साथ बैठक की। उप विकास आयुक्त जामताड़ा द्वारा बताया गया कि बिरसा हरित ग्राम योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें गरीब ग्राम वासियों को उनके रेयती अथवा गैरमजरूआ जमीन पर (वृक्ष पट्टा के माध्यम से) वृक्ष लगाकर उनकी आजीविका को सुदृढ़ किया जाना है। बैठक में मनरेगा से बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत बागवानी के बेहतर क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया गया। उप विकास आयुक्त ने इस योजना के क्रियान्वयन को बेहतर तरीके से कराने का निर्देश सदस्यों को दिया। कहा कि इस योजना का उद्देश्य जहां हरियाली लाने की है वहीं दूसरी ओर हर हाल में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देना है। इस योजना का अनुश्रवण राज्य स्तर से भी किया जा रहा है। सदस्य समय समय पर योजनाओं का निरीक्षण करें और प्रतिवेदन दे। प्रतिदिन जिला स्तर से कार्यों की जानकारी राज्य मुख्यालय को भेजा जाना है। उन्होंने सदस्यों से प्रशिक्षण, योजना का स्थल चयन, प्रजाति का चुनाव, कलस्टर का निर्माण, रख रखाव आदि का अनुश्रवण करने तथा इस पर अपना सुझाव देने की बात कही। उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि जिले में 1000 एकड़ में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत बागवानी किया जाना है। अभी तक 500 एकड़ भूमि का चयन किया जा चुका है। साथ ही अनेकों स्थानों में योजनाओं का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
सदस्यों द्वारा भी मनरेगा के क्रियान्वयन संबंधी अपने सुझाव दिए।
बिरसा हरित ग्राम योजना के बेहतर कार्यान्वयन को लेकर जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट प्लांटेशन एडवाइजरी कमेटी का गठन किया गया जो कि निम्न प्रकार से है -
1 उप विकास आयुक्त सह जिला कार्यक्रम समन्वयक - अध्यक्ष
2 जिला उद्यान पदाधिकारी - सदस्य
3 जिला मृदा संरक्षण पदाधिकारी - सदस्य
4 नाबार्ड के नामित पदाधिकारी - सदस्य
5 वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा नामित पदाधिकारी - सदस्य
6 कृषि विज्ञान केंद्र के विषयवस्तु विशेषज्ञ - सदस्य
7 जिला स्तर पर जेएसएल पीएस के डीपीएम - सदस्य
8 जिला के द्वारा नामित आईएनआरएम एवं वृक्षारोपण कार्य के जानकार कम से काम दो एनजीओ सदस्य,बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी श्री सबन गुड़िया, कृषि वैज्ञानिक पदाधिकारी संजीव कुमार सिंह, परियोजना पदाधिकारी मोती उर रहमान, जेएसएलपीएस डीपीएम सहित संबंधित सदस्य पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।
अरविंद ओझा, ग्राम समाचार, जामताड़ा
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें