Pathargama News: जनगणना 2021 हेतु 5 दिवसीय प्रशिक्षण


ग्राम समाचार, गोड्डा. आज दिनांक - बुधवार को  समाहरणालय स्थित सभागार में भारत की जनगणना  2021 हेतु अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा संजय पीएम कुजूर एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा हरिवंश पंडित के द्वारा जनगणना 2021 को लेकर द्वितीय वैच का पांच दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यक्रम  के अंतर्गत  प्रशिक्षण कार्यक्रम क्षेत्रीय प्रशिक्षकों को प्रदान की गई । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा  एवं महागामा के द्वारा क्रमशः जिले में जनगणना 2021 से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई। उनके द्वारा  मकान सूचीकरण ब्लॉक विभिन्न स्थितियों में भवनों और जनगणना मकानों की पहचान,मकानों को नंबर देने के लिए दिशानिर्देश,फील्ड में नजरी नक्शा तैयार करने संबधी और मकानों मे वास्तविक नंबर देने के लिए सिखाया गया साथ ही साथ मकान सूचीकरण और मकानों की गणना अनुसूची को भरने के लिए प्रशिक्षण दिए गए ।उन्होंने मकान सूचीकरण ब्लॉक के बारे में बताते हुए कहा कि मकान सूचीकरण से संबंधित जनगणना कार्य एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम में  राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन पी आर) 2020 के प्रपत्र को भरने एवं  मोबाइल ऐप के जरिए भी डाटा अपडेट करने हेतु विस्तृत रूप से जानकारियां प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मोबाइल मैंपिंग एप  2021 के माध्यम से भी हाउस लिस्टिंग ब्लॉक (एचएलबी) की सीमाओं का मोबाइल ऐप द्वारा अंकित किया जा सकता है ।  मोबाइल ऐप में गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड करा कर जनगणना 2021 संबंधित जानकारियां प्रदान की । तीसरे दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी कर्मियों को अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं अनुमंडल पदाधिकारी महागामा के द्वारा विस्तारपूर्वक बताया गया।


 मौके पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी गोड्डा ,सेंसस कोऑर्डिनेटर झारखंड रांची रविंद्र नाथ पांडे, अन्य पदाधिकारीगण एवं जनगणना कर्मी उपस्थित थे।
Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें