Pakur News : जनगणना 2021 को ले फिल्ड ट्रेनरों को दिया गया 17 – 34 कंडिका तक की जानकारी, मोबाइल एप संचालन व इंट्री की दी जानकारी

प्रशिक्षण में बताई गई बातों का अनुपालन करें


*सूचना भवन सभागार में फील्ड ट्रेनरों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का दूसरा दिन, अंचलाधिकारी पाकुड़ – महेशपुर ने दिया प्रशिक्षण*

ग्राम समाचार, पाकुड़। जनगणना - 2021 को लेकर प्रथम बैच के फील्ड ट्रेनरों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंगलवार को सूचना भवन सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण की अध्यक्षता पाकुड़ अंचलाधिकारी आलोक वरण केशरी एवं महेशपुर अंचलाधिकारी रितेश जयसवाल ने की। मौके पर अंचलाधिकारियों ने फिल्ड ट्रेनरों को कहा कि प्रशिक्षण के समय जो भी बातें बताई जा रही है। उसका सही से अनुश्रवण करें। यह काफी महत्वपूर्ण कार्य हैं और जनगणना के आधार पर ही लोकहित व कल्याणकारी योजनाएं बनाई जाती हैं।

डिजिटल युग में जनगणना के आंकड़े मोबाइल एप में दर्ज किए जाएंगे। कहा कि घर में मोबाइल फोन, इंटरनेट की सुविधा, लैपटॉप, डेस्कटॉप शौचालय की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था के स्रोत जैसे नए सवाल भी इस बार के जनगणना में होंगे। 2021 की जनगणना दो चरणों में संपन्न होगी। पहले चरण में मकान सूचीकरण में मकानों की गणना तथा दूसरे चरण में वास्तविक परीगणना का कार्य होगा। जनगणना के आंकड़ों को एकत्र करने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल होगा। मौके पर फिल्ड ट्रेनरों को प्रशिक्षकों ने जनगणना 2021 के 17 से 34 तक के कंडिका की जानकारी दी गई। उन्हें मकान सूचिकरण कैसे करनी है उसकी विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही जनगणना मोबाइल एप संचालन के संबंध में भी बताया गया। कैसे एप में डाटा की इंट्री की जानकारी दी गई। मौके पर विभिन्न प्रखंडों से संबंधित फिल्ड ट्रेनर उपस्थित थे। दो पाली में फिल्ड ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया।

Share on Google Plus

Editor - विनोद कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें