Hariyana News :चंडीगढ़ में सहकारिता मंत्री ने अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन किया


ग्राम समाचार न्यूज़ चंडीगढ़ :: हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश की सभी सहकारी चीनी मिलों में अटल किसान मजदूर कैंटीन खोली जाएंगी और कैंटीन में भोजन बनाने का काम स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से महिलाओं को जहां रोजगार मिलेगा वहीं सहकारिता का सिद्घांत भी सिद्ध होगा। डा. बनवारी लाल आज करनाल की सहकारी चीनी मिल में प्रदेश की पहली किसान व मजदूरों के लिए सस्ता भोजन उपलब्ध करवाने वाली अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कैंटीन में किसान को मात्र 10 रुपये प्रति थाली की दर से शुद्घ भोजन दिया जाएगा और शेष 15 रुपये प्रति थाली हरियाणा सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। उद्घाटन के बाद मंत्री ने 10 रुपये का कूपन लेकर प्रशासनिक अधिकारी, भाजपा नेता व किसानों के साथ कैंटीन में लगी टेबल पर बैठकर भोजन किया।

हरियाणा ग्रामीण अजीविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भोजन परोसा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में किसानों को सम्बोधित करते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार किसान हितैषी है। हरियाणा देश का ऐसा पहला प्रदेश है जहां किसान व मजदूर वर्ग की बेहतरी के लिए सस्ता भोजन मुहैया करवाने की कैंटीन खोली गई है। इससे पहले, श्रम विभाग द्वारा मजदूरों के लिए कैंटीन खोली गई थी, फिर अनाज मंडी में किसानों के लिए और अब सहकारी चीनी मिल के प्रांगण में भी किसान व मजदूरों के लिए सस्ते भोजन की कैंटीन खोली गई है। उपायुक्त एवं चीनी मिल, करनाल के अध्यक्ष निशांत कुमार यादव ने सहकारिता मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कैंटीन में किसानों को बहुत ही सस्ती दर पर शुद्घ व गुणवत्ता का खाना मिलेगा। उन्होंने आशा व्यक्त कि कैंटीन से किसान व मिल के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे। करनाल की सहकारी चीनी मिल में सबसे पहले कैंटीन खोलने के लिए उन्होंने सहकारिता मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि कैंटीन में खाने के लिए किसानों को पे-कार्ड दिए गए है, जिससे उन्हें नगद भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अब तक 400 किसानों ने अपने पे-कार्ड बनवा लिए हैं। कार्ड बनवाने की प्रक्रिया जारी रहेगी और सभी किसानों के कार्ड बनवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कैंटीन को तैयार करने में करीब 12 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है। इसमें डाईनिंग हॉल, स्टील, फर्नीचर, किचन व स्टोर बनाए गए हैं। सहकारी चीनी मिल करनाल के प्रबंध निदेशक प्रद्युमन सिंह ने सहकारिता मंत्री, अन्य महानुभाव व किसानों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर शुगर फैडरेशन हरियाणा के एम.डी. शक्ति सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष जगमोहन आंनद तथा प्रदेश महामंत्री वेद पाल, हरियाणा ग्रामीण अजीविका मिशन के परियोजना प्रबंधक जुबिन कुमार, गन्ना परचेज ऑफिसर रमन, गन्ना प्रबंधक वजीर सिंह बेनिवाल, महर्षि सोमपाल, मनोज शामगढ़, भाजपा नेता गुलाब सिंह, कृष्ण भुक्कल, प्रवीन नरवाल, नवदीप चावरिया, कविता रानी, मोना तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद भी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

About राजेश शर्मा

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment