कानून के दायरे में रहकर काम करें अधिकारी ताकि मंत्री और विधायक की सिफारिश की न पड़े जरुरत : MLA कापड़ीवास

ग्राम समाचार न्यूज़ रेवाड़ी {हरियाणा} : रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास ने कहा है कि विधायक व मंत्री की सिफारिश के बजाए सभी कार्य कानून के तहत होने चाहिए। अधिकारियों को चाहिए कि वे नियमानुसार कार्य करें ताकि लोगों को विधायक व मंत्रियों के यहां चक्कर न लगाने पड़े। कापड़ीवास सोमवार को रेवाड़ी में 48 लाख 27 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित सहायक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी भवन का उद्घाटन करने उपरांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में रेवाड़ी जिला की सभी मांगे जैसे अस्पताल, सडक़ें, खेल सुविधाएं, बस स्टैंड आदि पूरी हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 263 करोड़ रुपये की 6 नई परियाजनाओं पर कार्य शुरू हो चुके हैं, जिसमें 176.23 करोड़ रुपये की लागत से झज्जर रोड से नारनौल रोड को जोडऩे वाला बाइपास, 2176 लाख रुपये की लागत से धारूहेडा चुंगी चौक से दिल्ली रोड एनएच-352 तक चार मार्गीय सडक़ का निर्माण, 655 लाख रुपये की लागत से रेवाड़ी डबल फाटक का भूमिगत मार्ग का निर्माण, 257.85 लाख रूपये की लागत से गांव मुकुंदपुर बसई से साल्हावास तक नई सडक़ का निर्माण, 226.22 लाख रुपये की लागत से मुकुन्दपुर बसई से जडथल गांव तक का सडक़ निर्माण, 24 लाख रुपये की लागत से गांव बालावास अहीर (बुढपुर रोड) से खडगवास तक लिंक रोड का निर्माण शामिल है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग द्वारा रेवाड़ी में लगभग 1400 करोड़ रुपये के कार्य चल रहे है, जिसमें 322 करोड़ रुपये के कार्य पूरे हो चुके है, 717 करोड़ रुपये के कार्य प्रगति पर है तथा शेष राशि के कार्य पाईपलाईन में है।विधायक ने बताया कि रेवाड़ी जिले की राजस्थान को जोडऩे वाली व पुरानी व नई 43 सडक़ों का निर्माण कार्य अप्रैल माह में शुरू हो जाएगा। इससे लोगों को यातायात की अच्छी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा की मुख्य मांग पानी की थी जिसे पूरा करने के लिए भाजपा सरकार ने 143 करोड़ रुपये की राशि मंजूर कर सभी नहरी मोटरों को बदलकर अन्तिम टेल तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच है कि प्रदेश के लोगों को सस्ती व 24 घण्टे बिजली मिले इसके लिए राज्य सरकार पूरे जोर-शोर से लगी हुई है। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी से जिले के दो फिडरों से एक कालॉनी व 5 गांवों नामत: नंदरामपुरबास, भटसाना, ततारपुर खालसा, अलावलपुर, व खोल तथा रामजस नगर कालॉनी शामिल है, को 24 घंटे बिजली मिलनी शुरू हो गई है। विधायक ने कहा कि देश के ओजस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरगामी सोच व कुशल नेतृत्व में आज देश तरक्की की नई बुलन्दियों को छू रहा है। यह उनके कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है कि आज विश्व की महाशक्तियां हमारे साथ कदमताल के लिए तैयार हैं और पूरी दुनिया भारत की ओर हसरत भरी निगाहों से देख रही हैं। आज राष्ट्र के हर वर्ग में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार हुआ है। आज पूरे देश में विकास की गहमा-गहमी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार भी ‘सबका साथ-सबका विकास’ , ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के आधार पर प्रदेश के चंहुमुखी विकास के लिए कार्य कर रही है। पिछले तीन वर्ष में हरियाणा में एक नया बदलाव देखने को मिला है। राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के ‘अंत्योदय दर्शन’ पर चलते हुए गरीब से गरीब व्यक्ति तक विकास के लाभ पहुंचाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ‘स्वच्छ भारत’ अभियान की तर्ज पर प्रदेश में ‘स्वच्छ हरियाणा-स्वच्छ भारत’ अभियान की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत ग्रामीण हरियाणा को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है। राज्य सरकार ने गांवों के विकास के लिए करोड़ों रुपये की राशि जारी की है। प्रदेश में इंटरनेट सुविधा से युक्त 988 ग्राम सचिवालय स्थापित किए जा चुके हैं। वर्ष 2019 तक 2,294 ग्राम सचिवालय बनाने का लक्ष्य है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रदेश के 100 गांवों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। कापड़ीवास ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि, खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक़ें, बिजली, पानी, परिवहन, समाज कल्याण, उद्योग तथा आधारभूत संरचना व अन्य क्षेर्तों में अनेक अहम निर्णय लिये हैं। देश के अन्नदाता की समृद्धि और खुशहाली हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। केन्द्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ लागू की है। हम जोखिम फ्री गांव की ओर बढ़ रहे हैं, हर खेत, हर पशु व हर व्यक्ति बीमित हो, इसके लिए वर्तमान केन्द्र व  राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की हैं तथा लोगों को चाहिए कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाएं। विधायक ने इस अवसर पर नवनिर्मित भवन परिसर में पौधारोपण भी किया। पूर्व मंत्री डा. एमएल रंगा ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेशभर में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में एक समान विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिससे सभी वर्ग के लोग खुश हैं। इस अवसर पर डीएफएसओ अनिल यादव, एएफएसओ वर्षा यादव, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव, चैयमेन मार्केट कमेटी गुरूदयाल नंबरदार, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक मुकेश, जय व सतेन्द्र, नवीन अरोड़ा, हरि प्रसाद, एडवोकेट गोकलचंद व जिले के डिपो होल्डर सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Loading...