दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेता और मशहूर अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद 79 साल की उम्र में निधन

shashi_kapoor_gsग्राम समाचार (मुंबई, एजेंसी)। हिन्दी सिनेमा के जाने माने एक्टर प्रोड्यूसर और पृथ्वीराज कपूर के छोटे बेटे शशि कपूर का सोमवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वो पिछले तीन हफ्ते से बीमार चल रहे थे। शशि कपूर 79 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को हुआ था। शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर था। शिशि कपूर के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर है। वहीं कपूर खानदान शोक में डूबा है।

  • शशि कपूर साल 2015 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

शशि कपूर राज कपूर और शम्मी कपूर के सबसे छोटे भाई थे। दोनों भाई के पहले ही निधन हो चुके हैं। कपूर खानदान की दूसरी पीढ़ी खत्म हो गई। साल 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा था। साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Dadasaheb Phalke Award

  • 160 फिल्मों में किया था काम

शशि कपूर हिन्दी सिनेमा की 160 फिल्मों में अभिनय किया था। 60 की दशक में जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, आवारा, आग, रोटी कपड़ा और मकान, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। लेकिन 80 के दशक में पत्नी की मौत के बाद उनकी भी तबीयत खराब रहने लगी और धीरे-धीरे वह फिल्मों से दूरी बनाने लगे और फिर पिछले कुछ समय से वह बीमारी से परेशान चल रहे थे।

shashi kapoor

  • फिल्म दीवार में अमिताभ के साथ अच्छा अभिनव

बॉलीवुड में शशिकपूर और अमिताभ बच्चन की जो़ड़ी हिट मानी जाती रही है। फिल्म दीवार में दोनों का शानदार रहा है। अभिनय अमिताभ और शशि कपूर की फिल्म ‘दीवार’ को बॉलीवुड की एक माइलस्टोन फिल्म कहा जाता है।

  • कुणाल कपूर है बेटे का नाम

शशि कपूर के बेटे का नाम कुणाल कपूर है और उनकी पोती का नाम आलिया कपूर है। कुणाल कपूर 1981 में फिल्म आहिस्‍ता-आहिस्‍ता और 1982 में विजेता फिल्म में काम कर चुके हैं।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>