यूपी निकाय चुनाव में BJP की प्रचंड जीत, अमेठी में भी कांग्रेस साफ

poster-up-electionग्राम समाचार, लखनऊ(उप्र) : उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनावों में भाजपा को प्रचंड जीत मिली है। महापौर की 16 सीटों में से 14 परिणाम भाजपा के पक्ष में रहे, जबकि अलीगढ़ और मेरठ सीटें बसपा के खाते में गयी। महापौर चुनाव में सपा व कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। इन चुनाव में जहां भाजपा की आंधी चली, तो बसपा को जीत की संजीवनी भी मिली। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी कुछ वार्ड में जीत हासिल कर यूपी की राजनीति में दस्तक दी है।

रोचक तथ्य

  • इस चुनाव को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा था।
  • राजधानी लखनऊ को पहली बार महिला महापौर मिली हैं। यहां भाजपा प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की मीरा वर्धन को 1, 31, 356 मतों से पराजित किया।
  • पहली बार नगर निगम बने अयोध्या व मथुरा-वृंदावन के साथ ही फिरोजाबाद व सहारनपुर में भी भाजपा के मेयर प्रत्याशी चुनाव जीते हैं।
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के विजन और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रणनीतिक कुशलता काे दिया है। विश्वास जताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा शत प्रतिशत परिणाम पाने के लिए अग्रसर होगी।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि इन चुनाव परिणामों से सरकार में जवाबदेही का बोध बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यह चुनाव सबकी आंखों को खोलनेवाला है, जो लोग गुजरात के संदर्भ में बात कर रहे थे, उनका खाता भी नहीं खुला है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि पार्टी ने अपना 2014 लोकसभा, 2017 विधानसभा जैसी जीत का प्रदर्शन दोहराया है। इस जीत का श्रेय पीएम मोदी, सीएम योगी और अमित शाह के नेतृत्व को जाता है। इधर, सपा नेता विधान परिषद सदस्य राजपाल कश्यप ने आरोप लगाया कि जिन जगहों पर इवीएम का इस्तेमाल किया गया, भाजपा वहां जीती। सपा परिणामों का विश्लेषण कर रही है। इधर, बसपा सुप्रीमो मायावती ने लोकसभा चुनाव समय से पहले होने की संभावना जताते हुए भाजपा और उसके समर्थक दलों पर, विपक्षी पार्टियों को खत्म करने के लिए सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

अयोध्या में खिला कमल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निकाय चुनावों के लिए प्रचार की शुरुआत अयोध्या से ही की थी। यहां भाजपा की जीत हुई है, भाजपा प्रत्याशी ने ऋषिकेश उपाध्याय ने भारी मतों से जीत दर्ज की। अयोध्या पहली बार नगर निगम बना है।

आप का खुला खाता

दिल्ली की सत्ता में विराजमान आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की क्षेत्रीय राजनीति में अपना खाता खोल लिया है। बिजनौर की सहसपुर नगर पंचायत से आप उम्मीदवार ने बाजी मारी है।

अमेठी में भी कांग्रेस साफ

राहुल के गढ़ में भाजपा : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में भाजपा ने परचम लहराया है। दो नगरपालिका और दो नगर पंचायत में कांग्रेस का सफाया हो गया। इस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल पर तंज भी कसा- गुजरात के पहले अमेठी में हार हुई।