झारखंड में सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया गंभीर समस्या- द्रोपदी मुर्मू

dropadi murmu ग्राम समाचार साबेबगंज।  राजमहल अनुमंडल अस्पताल में झारखंड के  राज्यपाल    द्रोपदी मुर्मू ने सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया उन्मूलन शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया ।

राज्यपाल नें अपने संबोधन में सर्वप्रथम सभी को नये साल की एवं आगामी पर्व मकर संक्रांति की बधाई एवं शुभकामनायें दी।  उन्होंनें आई एम ए की वुमेन डॉक्टरर्स विंग एवं स्वास्थ्य विभाग, झारखंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया उन्मूलन षिविर की प्रसंशा  करते हए कहा कि यह एक सराहनीय कार्य  है। इससे गरीबों एवं निःसहायों को फायदा होगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में जागरूकता का संचार होगा। सर्दियों के मौसम में महिलाओं के लिए महिला स्वास्थ्य शिविर लगानें का बीडा इस संस्था नें उठाया है यह अनुकरणीय है।

द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि हमारे राज्य में सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया की समस्या से बहुत-सी महिलाएँ ग्रसित हो रही हैं। दुःखद है कि आज भी लड़कियों की कम उम्र्र में शादी की लोग सोचते हैं। ऐसा कदापि नहीं होना चाहिये। लोगों  को जागरूक होना चाहिये, उन्हें बालिका शिक्षा पर जोर देना चाहिये। लड़के और लड़कियों की भेद को खत्म करने की ओर जाना चाहिये। कम उम्र में लड़कियों की शादी होने से वे रोगग्रस्त हो जाती है तथा वे परिवार को भी सही से नहीं समझ सकती हैं।  वे सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया के भी शिकार हो जाती है। कम उम्र में ही शादी के कारण विभिन्न प्रकार के वायरस लड़कियों के शरीर में प्रवेश कर जाता है। हमारे राज्य की महिलाओं का शरीर कमजोर होने के कारण यह वायरस आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेता है। इसलिए कम उम्र में शादी का लोगों को विरोध करना चाहिये।

इस सभा में लोगो को संबोधित करते हुए माननीय राज्यपाल ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में 117 बीमारियों के इलाज हेतू दवाए मुफ्त उपलब्ध है। इसके अलावें मरीजों को अस्पताल तक ले जाने के लिए 108 नम्बर जारी किया गया है। जिसके तहत एम्बुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। वहीं गंभीर रोगों के लिए भी सरकार आर्थिक मदद देती है।

उन्होंने  साहेबगंज जिलावासियों को नये साल के सौगात के रूप में सर्वाइकल कैंसर के जॉच के लिएकॉल्पोस्कोप मशीन देने की बात कही। ज्ञातव्य है कि यह मशीन झारखंड के किसी भी जिलें में उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि अपनें विवेकाधीन अनुदान मद सें भी मरीजों के इलाज हेतू आर्थिक मदद कर सकती हॅूं।

माँ-बाप या समाज लड़कियों को बोझ न समझें, उसे खूब पढ़ाये और समाज को सशक्त बनायें। इस परिप्रेक्ष्य में आई एम ए की वुमेन डॉक्टरर्स विंग एवं स्वास्थ्य विभाग, झारखंड द्वारा राज्य में सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया उन्मूलन अभियान का संचालन एक नई दिशा प्रदान करेगा, ऐसी आशा है। डॉक्टरों कों चलते फिरते भगवान की संज्ञा दी गई है। इसलिए आप सभी डॉक्टरर्स से अपेक्षा है कि यह मुहिम अनवरत आगे बढ़े तथा लोगों को इसका लाभ मिले, सभी में जागरूकता आये तथा रोगों का निदान हो।

dropadi murmu-governor

उन्होंने कहा कि  मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि अमेरिका से डॉ. संगीता सिन्हा हर साल आती हैं  और यहां की महिलाओं को अपनी सेवा देती है। महिलाओं को स्वच्छता की दिशा में ध्यान देने की आवष्यकता है। गंदगी से रोग फैलता है। एनिमिया की दिशा में महिलाओं को सही खान-पान एवं संतुलित भोजन, साक, हरी सब्जी आदि खाने पर ध्यान देना चाहिये।

द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि सभी अपने परिवार में लड़कियों की शादी कम उम्र में होने से रोकें। इससे सर्वाइकल कैंसर एवं एनिमिया की संभावना को कम कर सकते हैं और सशक्त देश  के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिष्चित कर सकते हैं। सभी की उन्नति एवं सुख-शान्ति में राज्य और देश की प्रगति निहित है।

मौके पर राजमहल विधायक   अनंत कुमार ओझा ने कहा कि संथाल परगना के पीड़ा  से माननीय का पुराना जड़ाव है। महिलाओं के लिए यह शिविर वरदान साबित हो रहा है। साहेबगंज राज्य का सबसे पिछडा जिला है। जहॉं स्वास्थ्य सेवाएॅं एक बडी समस्या है। इसके लिए माननीय मंत्री और राज्यपाल महोदया नें जो रूचि दिखाई है। इससे यहॉं के स्वास्थ्य व्यवस्था में कायाकल्प होंगा। विधायक नें राज्यपाल को माघी मेला  जो जनजातिय महाकुंभ के रूप में जाना जाता है में मुख्य अतिथि के रूप में आने का निमत्रण दे दिया।
इस कार्यक्रम में स्वागत साहेबगंज उपायुक्त डॉ0 शैलेष कुमार चौरसिया ने किया। इस अवसर पर आई एम ए की वुमेन डॉक्टरर्स विंग की अध्यक्षा डॉ0 भारती कश्पय एवं सर्विस बियोण्ड बॉडर्स की डॉ संगीता सिंहा नें भी लोगो को संबोधित किया । वहीं समापन आभार डीडीसी  नैन्सी सहाय ने दी। मंच संचालन डॉ0 विजय कुमार के द्वारा किया गया ।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धंनजय कुमार सिंह ,अपर समाहर्ता अनमोल कुमार सिंह, एसडीओं राजमहल चिंटू दुराई बुरू , सिविल सर्जन डॉ0 बी मंराडी, डीएसपी राजमहल सुनिल कुमार, डीपीआरओं प्रभात शँकर  सहित वरीय पदाधिकारी एवं चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

  –  ग्राम समाचार साहेबगंज ब्यूरो रिपोर्ट।