अदानी पावर (झारखंड) ने बांग्लादेश के साथ किया 25 वर्ष का दीर्घकालिक बिजली खरीद का समझौता

Adani-goddaग्राम समाचार, नई दिल्ली। अदानी पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदानी पावर (झारखंड) ने बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के साथ 25 वर्ष तक की 1496 मेगावाट की शुद्ध क्षमता के लिए दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते (पीपीए) पर हस्ताक्षर किया है।

उल्लेखनीय है कि, इस दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौते के तहत अदानी पावर (झारखंड), गोडडा में 1600 मेगावाट की कोयले पर आधारित बिजली संयंत्र स्थापित कर रही है।
कंपनी के बयान के मुताबिक, इस पीपीए के तहत बिजली की आपूर्ति 1600 मेगावाट (2 X 800 MW) अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल, कोयला आधारित बिजली संयंत्र से बनाई जाएगी जो कि अदानी पावर (झारखंड) ने गोडडा, झारखंड में स्थापित की जाएगी।

अदानी पावर (झारखंड) ने पीपीए के तहत कंपनी द्वारा कंपनी द्वारा बनाए जाने वाली 14 9 6 मेगावाट बिजली की कुल क्षमता बांग्लादेश पावर विकास बोर्ड को स्थानांतरित करने का उल्लेख किया है।

नया बिजली संयंत्र ‘मोमेंटम झारखंड इनवेस्टमेंट’ के दौरान वर्ष की शुरुआत में बने अदानी के झारखंड निवेश प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है, जिसमें कंपनी अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में 20,000 करोड़ रुपये निवेश करने का वचन दे रही है।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबीर दास ने पिछले महीने राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसरों की नई परियोजना के निर्माण का उल्लेख किया।

संयंत्र को आयातित कोयले से प्रेरित किया जाएगा, जो कंपनी इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से लंबी अवधि के समझौते के तहत खरीद करने की योजना बना रही है। आयातित कोयला उड़ीसा में धमरा बंदरगाह पर प्राप्त होगी और रेल द्वारा परियोजना स्थल पर पहुंचाया जाएगा।