Published On: Sun, Nov 22nd, 2015

ढोकला कैसे बनाएँ

dhokla

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री  :

ढोकला गुजरात का बहुत ही लोकप्रिय नाश्ता है। यह गुजरात के साथ-साथ उत्तर भारत में भी बड़े शौक से खाया जाता है। आज हम आपको यहां ढोकला बनाना सिखा रहे हैं। जिसे आप बड़े ही आसान तरीके से बना सकते हैं।

ढोकला बनाने के लिए

  • 1 कप (1 कप = 240 मिली लीटर) बेसन
  • 1/2 कप (1 कप = 240 मिली लीटर) दही
  • 1 कटी हुई हरी मिर्च
  • 1 चुटकी हल्दी
  • 1/2 चम्मच नमक
  • 2 इंच बारीक कसा हुआ अदरक
  • 1 चम्मच फ्रूट साल्ट (एनो इन इंडिया)

विधि :

एक कटोरे में बेसन और दही डालकर अछी तरह से मिला लें।

इसमें 1/4 कप (1 कप = 240 मिली लीटर) पानी, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिलाये।

अब इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और 1 चम्मच चीनी डाले और मिलाये। अब एक चम्मच फ्रूट साल्ट (एनो इन इंडिया) को बेसन के घोल में डाले और अच्छे से 1 मिनट तक मिलाये ।

ढोकले का बर्तन तैयार करें

एक एल्युमीनियम का बर्तन ले और इसकी अन्दर की सतह पर अच्छे से तेल लगाए। इससे बेसन का घोल बर्तन से चिपकेगा नहीं। इससे बेसन का घोल बहुत फूल जायेगा । अब इससे एल्युमीनियम के बर्तन में डाले एक कुकर को पानी से 25त्न भरे । इसमें एक छोटी कटोरी पानी में डूबा कर उलटी रखे । एल्युमीनियम के बर्तन को इस कटोरी के ऊपर रखे और कुकर का ढक्कन बंद कर दे । ध्यान रहे के कुकर की सिटी को निकल दे ।आंच को तेज पर रखे और 25 मिनट के लिए इसे पकने दे। 25 मिनट में आपका ढोकला बन जाएगा।

अब स्टोव को बंद केर दे ।ढोकले को एक प्लेट में निकाल लें। चाकू की मदद से बर्तन के किनारे ढोकले से अलग कर ले। इसे छोटे टुकडों में काट लें।

ढोकले में तड़का

एक बर्तन में 1/2 बड़ा चम्मच तेल गरम करें। इसमें सरसों डाले और सरसों के चटकने के बाद करी पत्ता और हरी मिर्च (लम्बी कटी हुई) डाले। स्टोव को सबसे कम आंच पर रखे । अब एक कप (1 कप = 240 मिली लीटर) पानी, 1/2 चम्मच चीनी और धनिया डालकर तेज आंच पर 3 मिनट तक पकाएं। 3 मिनट बाद स्टोव बंद कर दे और तड़के को ढोकले पर अच्छे से फैलाकर डाल दें। ढोकला परोसने के लिए बिलकुल तैयार है, पर अगर आप ढोकले को 10 मिनट के लिए छोड़ देगें तो तड़का हर टुकड़े में पहुचेगा और उसे नमी प्रदान करेगा। जिससे वो खाने में काफी अच्छा लगेगा।