चुटोनाथ में अंतिम चैत्र को होने वाला चड़क पूजा धुम धाम से मनाया गया

Pujaग्राम समाचार जामा(दुमका)। चुटोनाथ में अंतिम चैत्र को होने वाला चड़क पूजा काफी धुम धाम से रविवार की रात्री बाबा चुटोनाथ माहदेव का पुजन समारोह के साथ मनाया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को एकाह बली दी गई एंव पहाड़ ठाकुर पुजा समारोह किया जाएगा।

वहीं 22 अप्रैल को अष्ट मंगला एकाह बलि और 24 अप्रैल को दशहरा बलि पुजा देने के पश्चात पूजा नित दिन के तरह चलते रहेगा।

मुख्य पुजारी नारायण राय ने बताया कि चड़क पूजा के आठ दिन पुर्व से ही आस पास के 22 मोजा बामेशर बाबा को घुमाया जाता है बामेशर बाबा दीघी के काली मंदिर में रखा जाता है। रविवार को बामेशर बाबा के साथ ही बेदिया पाठ गांव के पहाड़ी बाबा,भैरो बाबा,मां पंचबाहिनी को सभी भक्त मिलकर गादी चुटो,डोमन पहाड़ी,बेदिया ,अमलाचातर गाँव में घुमाया जाता है। इसी दरम्यान रात में भक्तो पर सभी बाबा समा जाते है ओर आसपास के ग्रामीण अपनी अपनी समस्या बता कर मनोकामना पुर्ण होने का आशिर्वाद पाते है। मनोकामना पुर्ण होने के पश्चात बकरे या मुर्गा कि बलि दि जाती है।
बताया कि रात भर आस पास के भक्त निर्जला उपवास कर रात में आग का अंगारे में चलना ,कटरेंगनी के कांटे में चलना,तथा जलते आग के उपर झुलना जैसे हैरत अंगज कारनामे करते है। जिसे देखने के लिए आसपास के क्षेत्रों से हजारो कि संख्या में बच्चे, बुढ़े ,महिला ,पुरुष आते है। तथा रात भर का मेले का आनंद उठाते है।

जहां लाखों का कारोबार होता है। हलांकि कमिटी के सदस्य के साथ साथ प्रशासन भी पुर्ण रुप से मुस्तेद है।

दंडाधिकारी के साथ दर्जनों पुलिस के साथ लाठी धारी अपना कमान सभाले रहते है ।चुटो पहाड़ के एक यह भी विशेषता है कि पहाड़ो पर काफी घना जंगल झाड़ी है ओर भक्त के अलावे ग्रामीण जंहा तंहा बच्चे लेकर बैठते सोते है लेकिन पहाड़ी बाबा कि कृपा से कंही किसी को एक भी किड़ा मकोड़े का दर्शन नही होता है न ही किसी को आज तक कोई नुकसान पंहुचा है।

चुटोनाथ क्षेत्र में युं तो सालोभर यात्रियो व पर्यटकों का भीड़ लगी रहती है। लेकिन प्रत्येक माह की पूर्णिमा,महाशिवरात्रि एवं पहली बैसाख मास के चड़क पूजा में काफी भिड़ रहती है इनके अलावा नव वर्ष पर यहाँ काफी भिड़ जुटती है जगह कम पड़ जाती है। एसी लोक मान्यता है कि बाबा चुटोनाथ अपने भक्तों की हर प्रकार के अनिष्ट से रक्षा करते है।

नवयुवक समिति चुटोनाथ द्वारा पुरे मंदिर के आस पास सफाई किया गया एंव प्रारंभ से अंत तक देख रेख करने के लिए कमिटी का गठन किया गया जिसमे
ग्राम प्रधान राजेन्द्र राय,जागो राय, अध्यक्ष संजय राय, अजय कुमार मंडल, निर्मल राय,शिवधन राय,लाल बिहारी यादव,अमन कुमार, अरूण राय,सागर मिर्धा, पप्पू मिर्धा, मन्टू बास्की,शिवशंकर मरांडी,सुधीर पंडित, पुलिस बास्की,सिकंदर राय को सदस्य बनाया गया। जो काफी सहयोग कर रहे है।

– बीरबल कुमार,ग्राम समाचार जामा (दुमका)।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

ताजा समाचार