लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में एनडीए ने किया सीटों का ऐलान, शाहनवाज की सीट JDU को

NDA-BIHARग्राम समाचार,  नई दिल्ली । बिहार में महागठबंधन में जहां अभी भी सीटों पर तकरार जारी है वहीं, एनडीए ने राज्य में सीट बंटवारे का रविवार को ऐलान भी कर दिया। बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कौन पार्टी कहां से चुनाव लड़ेगी, इसकी घोषणा कर दी है। इसमें बीजेपी ने अपने दो बड़े नेता शाहनवाज हुसैन और गिरिराज सिंह की सीट सहयोगियों को दे दी हैं। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड को 17-17 सीट मिली हैं। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) को 6 सीट दी गई हैं।

  • किसको कौन सी सीट

जनता दल यूनाइटेड: कटिहार, पूर्णिया, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, काराकाट, गया, जहानाबाद, सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर।

भारतीय जनता पार्टी: पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, महाराजगंज, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, शिवहर, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद।

एलजेपी को जो 6 सीट मिली हैं उनमें वैशाली, समस्तीपुर, हाजीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा शामिल हैं।

जेडीयू को मिली भागलपुर सीट

इस लिस्ट में कुछ सीटों को लेकर हैरानी भी जताई जा रही है। इसमें पहला नाम आता है। भागलपुर सीट का। यह सीट पहले भारतीय जनता पार्टी (शाहनवाज हुसैन) के पास थी। लेकिन अब यह जेडीयू को मिली है। वहीं बीजेपी ने नवादा सीट एलजेपी को दी है। इस सीट से फिलहाल बीजेपी के गिरिराज सिंह सांसद हैं।

कैसा है एनडीए गठबंधन?

बिहार की 40 सीटों पर नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा और नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू के साथ रामविलास पासवान की एलजेपी का गठबंधन है। कागज पर गठबंधन बहुत मजबूत दिखता है। दिल्ली में मोदी, बिहार में नीतीश का चेहरा अलग अडवांटेज देता है, तो रामविलास पासवान की मौजूदगी इसका सामाजिक विस्तार। 2004 के बाद के तमाम चुनाव को देखें तो तीनों को मिलाकर 45 फीसदी से वोट हमेशा रहे हैं। मोदी की लोकप्रियता बिहार में अभी भी कायम है। राज्य में जेडीयू और भाजपा 17-17 सीटों और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन जमीन पर कई चुनौतियां भी हैं। सामाजिक समीकरण के हिसाब से लगभग एक दर्जन सीट ऐसी हैं जहां एनडीए को मुस्लिम-यादव समीकरण में सेंध लगाना ही होगा तभी जीत मिलेगी।

बता दें कि बिहार में कुल 7 चरणों में चुनाव होना है। इसमें 4 सीटों पर 11 अप्रैल, 5 सीटों पर 18 अप्रैल, 5 सीटों पर 23 अप्रैल, 5 सीटों पर 29 अप्रैल, 5 सीटों पर 6 मई, 8 सीटों पर 12 मई और बाकी 8 सीटों पर 19 मई को वोटिंग होगी। चुनाव की गिनती 23 मई को होगी।

ताजा समाचार