ग्रामीण उत्थान बनी किसानों कि आवाज

 

gramin-utthhan-rewariग्राम समाचार रेवाड़ी  (हरियाणा)।  भारत निर्माण संस्था ने कल जिमखाना क्लब, रेवाड़ी में होली मिलन समारोह का आयोजन किया जिसमें शहर के 150-200 गणमान्य लोगों ने शिरकत की और होली की शुभकामनाओं सहित सभी ने एक दुसरे को गुलाल लगाया। इस अवसर पर संस्था के संयोजक ड़ाॅ0 टी सी राव ने सभी को होली की शुभकामनाए दी।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान ड़ाॅ0 राव ने बताया किक्षेत्र के विकास एवं समस्याओं को लेकर हमारी संस्था पिछले 18 सालों से संघर्ष कर रही हैं । हमने किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली देने, आवारा पशुओं से फसलों को नुकासान से बचाने, नई अनाज मंडीया खोलकर किसानों की फसलों को सी-2 फार्मुला के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने तथा किसानों को पैंशन देने के लिए कई बार सरकार एंव प्रशासन को पत्र लिखे और मिडिया के माध्यम से आवाज उठाई ।

जाटूसाना में नई अनाज मंडी खोलने के लिए सरकार को 18 अप्रैल 2018 और 01 अगस्त 2018 को प्रस्ताव भेजे गये थे। कोसली अनाज मंडी में किसानों की फसलों की खरीदारी में आ रही समस्याओं के तहत 22 अगस्त को मुख्यमंत्री जी को जिला रेवाड़ी में जाटूसाना, पाल्हावास, सीहा और कुण्ड-मनेठी में नई अनाज मंडीया खोलने के लिए पत्र लिखकर अनुरोध किया गया था। दिसंबर में गाॅव-गाॅव जाकर किसानों की समस्याओं को जाना और किसानों की समस्याओं के बारे में एक विस्तृत पत्र 02 दिसंबर 2018 को माननीय प्रधानमंत्री एंव मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार को लिखा। किसानों की समस्याओं को लेकर 14 दिसंबर 2018 को रेवाड़ी में धरना-प्रदर्शन किया और माननीय मुख्यमंत्री जी के नाम उपायुक्त को किसानों की 21 मांगों के लिए ज्ञापन सौंपा ।

सरकार ने संस्था द्वारा उठाई गई किसानों की समस्याओं का तुरन्त संज्ञान लिया और कुछ मांगों को तुरन्त मानकर किसानों को काफी राहत पहुंचाई गई हैं । सरकार ने 24 घंटे बिजली सप्लाई, आवारा पशुओं को गौशालाओं में रखने की व्यवस्था के लिए गौशालाओं को अनुदान राशि का भुगतान, किसानों को सालाना 6000/-रुपयें की पैंशन, जाटुसाना में नई अनाज मण्डी खोलने की घोषणा आदि मांगों को मानकर किसानों को काफी राहत पहुंचाई हैं जिसके लिए हमारी संस्था एंव क्षेत्र के सभी किसान हरियाणा सरकार के बहुत – बहुत आभारी हैं ।

इस अवसर पर ब्रिगेडियर एस. एस. खोला, कर्नल आर. के. एस. सुहाग, कर्नल रोशन लाल, डी. एस. पी., सतपाल यादव, सर्वसुख यादव, डी. ई. ओ., जसवंत सिंह, जगत सिंह, रामअवतार यादव, नानक चंद, अमर सिंह यादव, विजयपाल, मनमोहन, कर्ण सिंह के अलावा काफी गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 – राजेश कुमार, ग्राम समाचार रेवाड़ी (हरियाण)। 

ताजा समाचार