आरंभ हुआ चांसलर्स ट्राफी बैडमिंटन प्रतियोगिता

कार्यक्रमग्राम समाचार ,दुमका। सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय संथाल परगना के तत्वावधान में जिला खेलकूद संघ के सहयोग से दुमका के इंडोर स्टेडियम में बालक एवं बालिकाओं के लिए अंतर्विश्वविद्यालयी बैडमिंटन प्रतियोगिता आरंभ हो गई । राज्य की कैबिनेट मंत्री डॉ. लुईस मरांडी सिदो कानू मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति मनोरंजन प्रसाद सिंहा आदि ने दीप प्रज्वलित कर औपचारिक रूप से खेल की शुरुआत की।
अवसर पर संबोधित करते हुए झारखंड की कैबिनेट मंत्री डॉ.लुईस मरांडी ने कहा कि राज्य में खेल की गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ खिलाड़ियों की प्रतिभा तराशने हेतु राज्य सरकार कृतसंकल्पित है। कहा कि युवाओं की खेल प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से ही राज्य में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है।

कार्यक्रमइसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र से लेकर राज्य स्तर तक खेल एवं खिलाड़ियों के विकास हेतु सरकार ने कई आवश्यक पहल की है। कहा कि खेल कैलेंडर के अनुरूप सिद्धू कानू मुर्मू विश्वविद्यालय ने साल भर में खेल के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय उपलब्धियां अर्जित की है। इसके अलावा पढ़ाई लिखाई एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में भी विश्वविद्यालय नित नए आयाम स्थापित कर रहा है । कहा कि नगरीय क्षेत्र से विश्वविद्यालय परिसर दूर होने के कारण बच्चियों को विश्वविद्यालय आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसीकारण बच्चियों के लिए शहर से विश्वविद्यालय तक आने जाने हेतु अपने विधायक निधि से बस की व्यवस्था करवाई है। कहा कि लोकतंत्र में जनता ही सर्वोपरि है। जनता ही नीतियों का निर्माण करती है तथा आम जीवन में जनता को जो भी परेशानियां हैं उसे जनता के मंतव्य से ही दूर करने का प्रयास किया जाता है जनप्रतिनिधि उन समस्याओं के निपटारे हेतु एक माध्यम मात्र होते हैं।

कार्यक्रमअपने अध्यक्षीय संबोधन में विश्वविद्यालय के कुलपति मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि पिछले दो वर्ष के कार्यकाल में मंत्री जी के बहुमूल्य योगदान के कारण विश्वविद्यालय सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। विश्व विद्यालय के आधारभूत संरचना के विकास हेतु जब भी निधि की आवश्यकता होती है मंत्री जी अपने स्तर से उसे पूरा करने का हर संभव प्रयास करती हैं।कहा कि विश्वविद्यालय के सभी क्लासेज पूर्णतया वातानुकूलित हैं।सभी क्लास रूम न सिर्फ स्मार्ट क्लासरूम है बल्कि पूर्णतया डिजिटल क्लास रूम के रूप में काम कर रहा है। उन्होंने आने वाले दिनों में वर्चुअल क्लासरूम के रूप में इसे परिवर्तित किया जायेगा। कहा कि नौजवान बच्चों का एक-एक दिन महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए विश्वविद्यालय ने महज तीन दिन में परीक्षाफल का प्रकाशन कर दिया। उन्होंने आने वाले समय में विश्वविद्यालय के खेल प्रतिभाओं को तराशने हेतु खेल प्रशिक्षक की नियुक्ति की भी बात कही। कार्यक्रम में स्वागत संबोधन डीएसडब्ल्यू डॉ गौरव गांगुली ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति हनुमान प्रसाद शर्मा तथा कार्यक्रम का संचालन खेल निदेशक डॉ रणजीत सिंह ने किया।

अवसर पर सिद्धू कानू मुर्मू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ध्रुव नारायण सिंह,एसपी कॉलेज की प्रभारी प्राचार्य डॉ प्रमोदिनी हांसदा, कॉलेज इंस्पेक्टर पी पी सिंह,परीक्षा नियंत्रक दिलीप कुमार, डॉ प्रशांत सेन, डॉ.संजय कुमार सिंह, डॉ. संजीव कुमार, डॉ पीयूष, खिरोधर प्रसाद यादव के साथ साथ जिला खेलकूद संघ के सचिव उमा शंकर चौबे, जिला शरीर सौष्ठव संघ के सचिव विमल भूषण गुहा,जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव वरुण कुमार,जिला खेलकूद संघ के मीडिया समन्वयक मदन कुमार,जिला बैडमिंटन संघ के सचिव दीपक कुमार झा, रंजन कुमार पांडे, समाजसेवी मनोज कुमार घोष संदीप कुमार जय आदि उपस्थित थे ।

-विलियम मरांडी, ग्राम समाचार(दुमका)।