कॉलेज प्राचार्य डॉ० सिकंदर प्रसाद यादव ने फीता काटकर खो-खो टूर्नामेंट का उद्घाटन किया

kho kho turnamentग्राम समाचार,साहिबगंज। साहिबगंज महाविद्यालय में अंतर कॉलेज खो-खो टूर्नामेंट का शुभारंभ बुधवार को कॉलेज के खेल मैदान में किया गया। टूर्नामेंट के पहले दिन साहिबगंज महाविद्यालय के ही महिला और पुरुष वर्गों के बीच अलग-अलग फैंसी मुकाबला आयोजित किया गया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ० सिकंदर प्रसाद यादव ने बुधवार को नारियल फोड़कर एवं फीता काटकर टूर्नामेंट का उद्घाटन किया।

इस मौके पर प्रभारी प्राचार्य डॉ बी०डी०द्वारा के अलावे एस०के०एम०विश्वविद्यालय दुमका के क्रीड़ा पदाधिकारी व सिंडिकेट सदस्य डॉ० रंजीत कुमार सिंह,महाविद्यालय के स्पोर्ट्स पदाधिकारी डॉ० डेविड यादव सहित अन्य शिक्षकों ने दोनों वर्गों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। खिलाड़ियों ने करतल ध्वनि से अतिथियों का स्वागत किया। कॉमेंटेटर की भूमिका में राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ०दीपक कुमार दिनकर थे,जबकि रेफरी मनोज कुमार,सोनू कुमार व लालू कुमार थे। महिला और पुरुष दोनों ही वर्गों के खिलाड़ियों ने टीम भावना और अनुशासन के साथ अपना प्रदर्शन दिखाया।

kho kho turnament1फैंसी मैच में साहिबगंज महाविद्यालय के अलावे महिला महाविद्यालय साहिबगंज के भी खिलाड़ियों ने भी भाग लिया। मौके पर विश्वविद्यालय के क्रीड़ा पदाधिकारी डॉ० रंजीत कुमार सिंह ने कहा कि खो -खो खेल भारत का परंपरागत खेल है। देश के प्रायः सभी हिस्सों में इसे खेला जाता है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस खेल की लोकप्रियता आज भी बरकरार है। इस मौके पर महाविद्यालय के प्रो०राजीव कुमार सिंह,प्रो० अजय कुमार कांत,डॉ० अनिल कुमार ,प्रो०प्रकाश रंजन,डॉ० दीपक कुमार दिनकर, प्रो० शाहनवाज खान,प्रो०चन्द्रशेखर,प्रो० प्रसन्नजीत कुमार दास,प्रो० सोनू मुर्मू फ्रांसिस,प्रो० अनु सुमन बड़ा,डॉ०रूपा,प्रो०धर्मेन्द्र सोरेन प्रो०ज्योति किस्कू,डॉ० अनिल कुमार सहित कई शिक्षक मौजूद थे।

विश्वविद्यालय के क्रीड़ा पदाधिकारी डॉ० रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि 11 अक्टूबर को खो-खो टूर्नामेंट का फाइनल मैच साहिबगंज महाविद्यालय के प्रांगण में खेला जाएगा। 12 अक्टूबर को टूर्नामेंट का समापन होगा। एसकेएमयू के कुलपति प्रो०डॉ०मनोरंजन प्रसाद सिन्हा विजयी टीम को पुरुस्कृत करेंगे। कुलपति 12 अक्टूबर को साहिबगंज महाविद्यालय आएंगे। उस दौरान वे महाविद्यालय के कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ० सिकन्दर प्रसाद यादव ने बताया कि कुलपति के आगमन को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। महाविद्यालय परिवार कुलपति के स्वागत की तैयारी में जोर-शोर से लगी है।

-विलियम मरांडी,ग्राम समाचार(साहिबगंज)।