राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस 5 अक्टूबर, वन्य प्राणी सप्ताह साहिबगज महाविद्यालय में NSS के द्वारा मनाया गया

sahebganj4ग्राम समाचार, साहिबगंज।राष्ट्रीय डॉल्फिन दिवस 5 अक्टूबर, वन्य प्राणी सप्ताह साहिबगज महाविद्यालय में NSS के द्वारा मनाया गया खाद्य श्रृंखला या भोजन श्रृंखला विभिन प्रकार के जीवधारियों का एक क्रम है जिसके द्वारा एक पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य ऊर्जा का प्रवाह होता है। हरे पौधे भोजन का निर्माण करते हैं जिसका उपयोग प्राथमिक उपभोक्ता अर्थात् शाकाहारी जीव करते हैं। प्राथमिक उपभोक्ताओं का द्वितीयक उपभोक्ता (मांसाहारी) एवं द्वितीयक उपभोक्ताओं का तृतीयक उपभोक्ता भोजन के रूप में उपयोग करते हैं।

जैव विविधता से तात्पर्य विस्तृत रूप से उन विभिन्न प्रकार के जीव-जंतु और वनस्पति से है जो संसार में या किसी विशेष क्षेत्र में एक साथ रहते है। जैव विविधता का संबंध, जिसे हम जैविक विविधता भी कह सकते है, मुख्य रूप से अलग अलग तरह के पेड़ पौधों और पशु पक्षियों का धरती पर एक साथ अपने अस्तित्व को बनाये रखने से है। यह बहुत ही जरुरी है की ऊँचे स्तर की जैव विविधिता को बनाये रखने के लिए हम अपने प्राकृतिक परिवेश की अवस्था सही तरीके से बना के रखे। आर्सेनिक के Biomagnification से ऊपर के सभी Tropics प्रदूषित होते हैं।इसलिए सभी डॉल्फिनों पर असर पड़ रहा है। क्योंकि डॉल्फिन खाद्य श्रृंखला में सबसे ऊपर आते हैं।
                                                                                                                                      -ग्राम समाचार,(साहिबगंज)।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>