एसडीएम करेंगे अपने सबडिविजन में विकास कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग

baithakग्राम समाचार रेवाडी (हरियाणा)। एसडीएम करेंगे अपने सबडिविजन में विकास कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने उक्त बाते मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा की तथा उनको पूर्णरूप से अमलीजामा पहनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने लिंगानुपात को और अधिक सुधारने के लिए स्वास्थ्य विभाग को छापामारी अभियान में तेजी लाने व लिंग जांच करने वालो के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। डॉ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिये।

डॉ. गुप्ता ने पीएनडीटी एक्ट के तहत की जाने वाली कार्रवाई की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग और पुलिस विभाग को आपसी तालमेल के साथ छापेमारी अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम विंडो व सोशल मीडिया से संबंधित लंबित शिकायतों का शीघ्र निवारण करने के निर्देश दिये।

उपायुक्त अशेाक कुमार शर्मा ने सीएम विण्डो-सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रेकर (एसएमजीटी) पर आने वाली शिकायतों तथा मुख्यमंत्री की घोषणा से संबंधित विकासकार्यों की उपमण्डलवार प्रगति की संबंधित एसडीएम नियमित मॉनीटरिंग करेगे। उपायुक्त ने मंगलवार की सांय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता की वीसी के उपरांत रेवाडी जिला से संबंधित विभिन्न मामलों की प्रगति की समीक्षा कर रही थे।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने राज्य सरकार की हरियाणा विजन जीरो से संबंधित कार्यों की रेवाडी जिला में प्रगति पर संतुष्टि जाहिर की। सडक़ सुरक्षा संबंधी कार्यों को लेकर भी रेवाडी जिले को सराहना मिली। साथ ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत रेवाडी जिला प्रशासन की ओर से की गई छापामारी के कार्यों मे और अधिक तेजी लाने के निर्दश दिये। उपायुक्त अशेाक कुमार शर्मा ने वीसी के दौरान अतिरिक्त प्रधान सचिव को रेवाडी जिले में जारी विभिन्न कार्यों की प्रगति से अवगत कराया। एसएमजीटी तथा सीएम विण्डो पर आने वाले मामलों के निवारण के लिए डा. राकेश गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को तेजी दिखाने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सख्त निर्देश हैं कि लिंग पहचान अथवा भ्रूण हत्या करने में अथवा करवाने में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा से संबंधित कार्यों की प्रगति में तेजी लाई जाए ताकि समय पर लोगों को उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम भी अपने-अपने उपमण्डल क्षेत्र में इन कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करें। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जिला टास्क फोर्स के कार्यों की भी बैठक के दौरान उपायुक्त ने समीक्षा की।

उपायुक्त ने कहा कि लिंगानुपात में सुधार पर सरकार का विशेष फोकस है। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। हरपथ, स्वच्छता सर्वेक्षण, सक्षम हरियाणा, एप्रेंटिसशिप, अंत्योदय सरल आदि से संबंधित कार्यों की भी बैठक के दौरान समीक्षा की गई।

इस अवसर पर ए.डी.सी. प्रदीप दहिया, एस.डी.एम. रेवाडी जितेन्द्र कुमार, एस.डी.एम. कोसली उत्तम सिह, एस.डी.एम बावल विनेश कुमार, सी.टी.एम. डा0 विरेन्द्र, सी.एम.जी.जी. सुमित चैधरी, आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

फोटो कैप्सनः- वी.सी मे भाग लेते हुए उपायुक्त अशोक कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

– ग्राम समाचार रेवाडी (हरियाणा)।