मोदी के इमरान को फोन से खुश है PAK, कहा- चाहते हैं होती रहे बात

modi on phoneग्राम समाचार (एजेंसी)।  पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद सत्ता परिवर्तित होने जा रही है और जल्द ही नई सरकार बनेगी, लेकिन इससे पहले पड़ोसी मुल्क ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने और द्विपक्षीय वार्ता बहाल करने की बात कही है। पाकिस्तान ने इमरान खान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बधाई देने के लिए किए गए फोन कॉल का स्वागत किया। साथ ही कहा कि वो साल 2015 से ठप पड़ी द्विपक्षीय वार्ता को बहाल करना चाहता है।

बता दें कि  –

  • पीएम मोदी ने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ को आम चुनाव में मिली जीत को लेकर उन्हें बधाई देने के लिए सोमवार को टेलीफोन किया था।
  • इस दौरान पीएम मोदी ने उम्मीद जताई थी कि पाकिस्तान और भारत द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए काम करेंगे।
  • वहीं, इमरान खान ने शुभकामनाओं के लिए मोदी का शुक्रिया अदा किया और कहा कि विवादों का हल वार्ता के जरिए होना चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ। मोहम्मद फैसल ने कहा कि उनको उम्मीद है कि यह फोन कॉल भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता का मार्ग प्रशस्त करेगी। इससे सार्क देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। मालूम हो कि साल 2016 का सार्क शिखर सम्मेलन इस्लामाबाद में होना था, लेकिन जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के कैंप पर आतंकी हमले के बाद भारत ने मौजूदा परिस्थितियों के चलते सम्मेलन में भाग लेने से मना कर दिया था।

इसके बाद बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद सम्मेलन स्थगित करना पड़ा था। पाकिस्तानी आतंकवादी संगठनों द्वारा साल 2016 में आतंकी हमला किए जाने और भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे।

इसके अलावा भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने से संबंध और बिगड़ गए थे। बहरहाल, इमरान खान ने अपने विजय भाषण में कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच बेहतर संबंध हम सभी के लिए अच्छा होगा।