हरियाणा पुलिस चलाएगी दुर्गा शक्ति अभियान, गांव-वार्ड स्तर पर भर्ती की जाएगी महिला एसपीओ : डीजीपी

Rewari DGP PC Photo
ग्राम समाचार न्यूज़ रेवाड़ी {हरियाणा} : रेवाड़ी में दिल्ली रोड पर स्थित पुलिस लाइन मे पत्रकारों को संबोधित करते हुए डीजीपी बीएस संधू नेे बताया कि महिला अपराधों को रोकने के लिए पुलिस जल्द ही दुर्गा शक्ति के नाम से एक बडा अभियान शुरू करने जा रही है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव व वार्ड में 5-5 महिला एसपीओ भर्ती की जाएंगी, जो महिला अपराधों पर नजर रखते हुए सीधे जिले के पुलिस मुखिया को रिपोर्ट करेंगी। उन्होने कहा कि महिला अपराधों पर रोकथाम ही हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता है और इसके लिए पुलिस ने ओर भी कई योजनाएं चलाई हुई है। इसके अलावा उन्होंने स्कूलों में बढ़ते अपराधों पर कहा कि यह अश्लीलता का नतीजा हैं, क्योंकि हाईटैक होते समय में बच्चें आज इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और फिर उसके जरिए अपराध की और बढ जाते है। पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में गैंगरेप व हत्या जैसी घटनाएं सामने आई। पुलिस ने उतनी ही तेजी से अपराधियों को पकड़ा भी है। उन्होने कहा कि महिला अपराध समाज में सबसे बड़ी बुराई है। समाज में जागरूकता से ही ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। पुलिस ऐसे अपराधों को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठा रही है। डीजीपी संधू ने कहा कि महिला अपराधों को रोकने के लिए पुलिस ऐसे मामलों को फास्ट टै्रक कोर्ट में भेजेगी और आरोपी को जल्द से जल्द सजा दिलाना ही पुलिस की प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने बताया कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए बड़े स्तर पर प्रदेश में ऑपरेशन दुर्गा चल रहा है।
Rewari DGP PC Photo 2
इस अभियान के तहत अभी बहुत कुछ करना बाकी है। डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि 12 साल की कम उम्र की बच्चियों के साथ होने वाले घिनौने अपराध को रोकने के लिए पुलिस जल्द ही एक कानून बनाकर सरकार के पास भेजेगी, जिसमें मृत्यु दंज का प्रावधान होगा। उम्मीद है कि विधानसभा के इसी सेशन में यह बिल पास भी हो जाएगा। उन्होने बताया कि प्रदेश में अक्सर सामने आता है कि पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना देने के बाद भी पुलिस नहीं पहुंच पाती। इसी पर जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसको लेकर पुलिस अब पंचकूला में हाईटैक कंट्रोल रूम बना रही है। इस कंट्रोल रूम से प्रदेश के प्रत्येक जिले जुड़ेंगे और 100 नंबर पर पहुंचने वाली सूचना पहले पंचकूला पहुंचेगी और फिर वहां से सीधा संबन्धित थाना को सूचना दी जायगी। जिस पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंचेगी। इसके लिए प्रत्येक थाना के लिए दो गाडी दी जाएगी। जिनाक संपर्क सीधा हाईटैक कंट्रोल रूम से होगा। जवानों की कमी को दूर करने बारे जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि फरवरी माह से प्रदेश में पुलिस कर्मियों की भर्ती शुरू हो जाएगी। भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। लिखित परीक्षा और फिर फिजीकल के बाद मैरिट के आधार पर भर्ती होंगी। उन्होंने बताया कि 4500 पुरूष,1हजार महिला पुलिसकर्मी व 350 से ज्यादा सब इंस्पेक्टर की भर्ती फरवरी तक शुरू हो जाएगी। उन्होने बताया कि प्रदेश मे पुलिस के 15 हजार पद खाली पडे हुए उन्हे भी जल्द भरा जाएगा। डीजीपी बीएस संधू ने बताया कि प्रदेश में बढ़ती गैंगवार, गैंगवार में हत्या व फिरौती जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पहली बार एसटीएफ गठित की गई है। रविवार को गुरुग्राम में इसकी शुरूआत हो चुकी है। एसटीएफ के इंचार्ज आईजी सौरभ सिंह को लगाया गया है। इसके अलावा झज्जर एसपी सतीश बालन को इसका अतिरिक्त चार्ज दिया गया है।
Rewari DGP PC Programe Photo
एसटीएफ गठित होने से संगीन अपराधों में कमी आएगी। उन्होने बताया कि इसके अलावा स्कूली बच्चों को जागरूक करने के लिए पुलिस जल्द ही प्रदेश में पुलिस द्वारा संचालित 18 स्कूलों में काउंसलर नियुक्त करेगी। उन्होंने कहा कि काउंसलर स्कूलों बच्चों व अभिभावकों को जागरूक करेंगे, जिससे अपराध में कमी लाई जा सके। पत्रकारवार्ता के बाद डीजीपी ने महिला थाना महिलाओं के शुरू किए गए सिलाई सेंटर का शुभारंभर किया तथा पुलिस लाइन मे आयोजित किए गए कार्यक्रम मे सामाज के प्रतिनिधि तथा गणमान्य लोगो सहित मौजूद महिलाओं तथा आमजन का धन्यवाद किया। उन्होने कहा कि हमे सामाज मे महिलाओ का सम्मान तथा उनको बराबरी का दर्जा देना चाहिए और उनकी सुरक्षा को लेकर लोगो को जागरूक करना चाहिए। कार्यक्रम मे साउथ रेंज आईजी सीएस राव, एसपी संगीता कालिया, एडीसी कैप्टन मनोज कुमार, एसडीएम कुशल कटारिया, डीएसपी मुख्यालय गजेन्द्र कुमार, डीएसपी यातायात सुरेश कुमार हुडडा, डीएसपी कोसली अनिल कुमार व डीएसपी सतपाल यादव सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। पुलिस लाइन से डीपीसी सीधे निर्माणाधीन आईजी आॅफिस खरखडा का निरीक्षण करने चले गए।
-राजेश शर्मा : ग्राम समाचार न्यूज़ : रेवाड़ी (हरियाणा)