पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा का प्रखंड स्तरीय बैठक

jama-dumkaग्राम समाचार, जामा (दुमका)। जामा प्रखंड स्थित हटिया परिसर में रविवार ग्राम प्रधान मांझी संगठन के प्रखंड विभूति भूषण यादव की अध्यक्षता में पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा का प्रखंड स्तरीय बैठक आयोजित किया गया ।
बैठक को संबोधित करते हुए समाजिक नेता वरुण यादव ने कहा कि वर्तमान समय में पिछड़ी जाति के साथ केन्द्र व राज्य सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है । दुमका जिला मे पिछड़ा वर्ग को आरक्षण शून्य कर संवेधानिक अधिकारो का हनन करने का काम किया है जिससे यहां के पिछड़ा वर्ग समुदाय अपने को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं आने के दिनों में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा ।
जरमुंडी पिछड़ी जाति के नेता लालमोहन राय ने कहा कि झारखंड में पिछड़ा वर्ग की आबादी 56 प्रतिशत है परंतु कई जिलों में 27 प्रतिशत आरक्षण घटाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है जो संवेधानिक अधिकारो का हनन है पढ़ें लिखे युवाओ को बेरोजगारी का मार झेल रहे हैं अब हमलोग गांव गांव जाकर समुदाय को जागरूक बनाने का काम रहे हैं ।
हसडीहा क्षेत्र के नेता जयकांत जायसवाल ने कहा कि अभिभाजीत झारखंड बिहार में पिछड़ो को 27 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त था परंतु अलग राज्य होने के बाद 14 प्रतिशत कर पिछड़ो को अपमानित करने का काम किया गया है जबकि बिहार में 33 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल रहा है अब यहां की जनता जाक चुकी हैं अब यह लड़ाई जन आंदोलन का शक्ल लेने जा रही है ।
बैठक में जामा प्रखंड को चार जोन मे विभक्त कर प्रभारी का चयन किया गया और जगह जगह ग्राम सभा आयोजित कर समुदाय को अधिकारो की प्रति जागरूक करने का निर्णय लिया गया । प्रथम चरण में आगामी 29 जनवरी को सिलांदा शिव मंदिर, 4 फरवरी को बारापलासी हाईस्कूल में, 11 फरवरी को कैराबनी हाईस्कूल में ,एवं 18 फरवरी को बेदिया मे जनसभा आयोजित करने का निर्णय लिया गया ।
इस अवसर पर सुरेन्द्र यादव,उमेश पंडा, राजेंद्र यादव, जयप्रकाश यादव, विनोद राउत, सुनील मरिक ,पवन राउत,गड्डु दर्वे, राजाराम सिंह, विश्वनाथ मांझी, सादानंद मरिक, मनोज दर्वे आदि उपस्थित थे ।

 –  बीरबल यादव, ग्राम समाचार जामा (दुमका)।