अगर आपमें काबिलियत हैं,तो आप दो नाव पर भी पैर रख सकते हैं-अंशुमन कुमार

धनबाद सिटी एसपी अंशुमन कुमारग्राम समाचार,धनबाद।आज के इस आधुनिक संसार मे इंटरनेट सबसे अच्छी किताब हैं-अंशुमन कुमार

धनबाद सिटी एसपी अंशुमन कुमार स्वयं नौकरी करते हुए आईपीएस की नौकरी में सफल हुए ।बिना कोचिंग किये ही इन्होंने सफलता पाई। जबकी आम लोगों की धारणा हैं कि यूपीएससी के लिये सिर्फ यूपीएससी के बारे में ही सोचे। अन्य चीजों को आप सोच ही नही सकते हैं।लेकिन,अंशुमन कुमार का कहना हैं कि अगर आपमें काबिलियत हैं।तो,आप दो नाव पर भी कदम रख सकते हैं।आज का दौर बहुत ही टेक्निकल हो चुका हैं।डिजिटल दुनिया मे इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे ही बहुत कुछ सीख सकते हो।बस आपमें सीखने की इच्छा होनी चाहिए।

इंटरनेट के माध्यम से आप सफल हो सकते हैं । यह कहना धनबाद के सिटी एसपी अंशुमन कुमार का। अपनी निजी जिंदगी में देखा है ।जब वह स्वयं यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे थे। तो वह नौकरी में थे और किसी भी कोचिंग सेंटर में दाखिला लिए बिना ट्विटर नेट के माध्यम से अपनी परीक्षा की तैयारी की ।कोई भी संकोच मन में नहीं रखना है ।सफलता अवश्य मिलेगी ।आप अपने उद्धेश्य पर सिर्फ ध्यान रखें ।असफलता बार-बार होने के बावजूद आप निराश कतई ना हो ।अपने चौथे प्रयास में सफल हुए अंशुमन कुमार ने कहा कि आप कामयाब तभी हो सकते हैं ।जब आपके पास अपना कोई मकसद हो। रास्ते अपने आप खुल जायेंगे । पढ़ने का कोई नियम नहीं होता हैं।आप अपना नियम स्वयं बनाएं। आप अपने अनुसार पढ़ें।
धनबाद जिले के सिटी एसपी अंशुमन कुमार समाधान के छात्रों को 2 घंटे का मोटिवेशनल क्लास दियेऔर उन्हें जीवन में सफल होने के गुर बताएं ।वह अपने जीवन के संघर्ष और अनुभव के बातों को भी छात्रों के संग साझा किए lउन्होंने बताया कि जिस विषय में आपकी रुचि हो ।उसी विषय को चुने।अपने अंदर के डर को उत्पन्न होने ना दें ।कंफ्यूजन को अपने जीवन का हिस्सा न बनाएं lआपको कोई भी जानकारी चाहिए। वह इंटरनेट, अखबार से पढ़ा करें।साथ ही उसे लिख कर जरूर रखें l मोटिवेशनल क्लास में समाधान के 50 छात्र आईएसएम की अंजू कुमारी ,नवीन ,प्रियंका , दीपा सिंह ,आपदा परवीन, रविंदर ,शिखर,अविनाश चंदन, विनाश, प्रतीक, उमेश, रोहित और अन्य उपस्थित थे।

-युधिष्ठिर महतो,ग्राम समाचार धनबाद।