Rewari News : जिला स्तर पर मनाई गई सन्त शिरोमणि श्री गुरु रविदास की 644वीं जयंती

रेवाड़ी, 27 फरवरी। सन्त शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी की 644वीं जयंती शनिवार को रेवाड़ी के रविदास होस्टल में मनाई गई, जिसमें उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और संत गुरु रविदास के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और अपने श्रद्घासुमन अर्पित किए।


उपायुक्त ने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की 644वीं जयंती पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरू रविदास जी 15वीं सदी के महान समाज सुधारक, दार्शनिक, कवि तथा अध्यात्मिक विभूति थे। उन्होंने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी को नमन करते हुए कहा कि राज्य सरकार गरीबों के उत्थान के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंती पूरे भारत में मनाई जाती है। उन्होंने कहा कि माघ महीने की पूर्णिमा को संत रविदास की जयंती के रुप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि संत रविदास आध्यात्मिक, प्रबुद्ध व महान सामाजिक सुधारक के रुप में जाने जाते है। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी का मानना था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा का मतलब शरीर को आत्मा से पवित्र होने की जरुरत है ना कि किसी पवित्र नदी में नहाने से, अगर हमारी आत्मा और ह्रदय शुद्ध है तो हम पूरी तरह से पवित्र है। उन्होंने  कहा कि संत गुरू रविदास जी ने उस समय सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका सम्पूर्ण जीवन सदाचार, सादगी और कर्मयोग का संदेश देता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों से आह्वान किया कि हम सब संत रविदास जी के बताए मार्ग का अनुसरण करते हुए सदभाव एवं भाईचारे को और मजबूत बनाने का संकल्प ले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा आज अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं लांच की गई हैं, जिनसे समाज के सभी वर्गों का भला होगा। इस अवसर पर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित किए गए कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया गया, जिसे सभी उपस्थित लोगों ने देखा व सुना। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आवश्यक नियमों का पालन किया गया।


इस अवसर पर विधायक रेवाड़ी चिरंजीव राव, जिला भाजपाध्यक्ष हुकमचंद, दीपक मंगला, शशिबाला, चौधरी हंसराज, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए डा. मृदुला सूद, डीईओ राजेश कुमार, डीडीपीओ हरिप्रसाद बंसल, तहसीलदार प्रदीप देशवाल, तहसील कल्याण अधिकारी अनिल कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें