Bounsi News: मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर जल नल योजना बना मजाक

 ग्राम समाचार, बौंसी, बांका। बौसी प्रखंड के कस्बा मंदार वार्ड संख्या 9 में बने सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर जल नल योजना के द्वारा पानी टंकी जो बना है। वह विभागीय देखरेख के अभाव में मुख्यमंत्री का सात निश्चय योजना विफल साबित हो रहा है। ऐतिहासिक नगरी मंदार के बौसी मेला ग्राउंड स्थित यह जल मीनार बना हुआ है। इसमें आज दूषित जल ग्रामीणों को मिल रहा है। इसका कारण यह है कि, फिल्टर का कॉटेज कई महीनों से विभाग के द्वारा नहीं बदला गया है। जिसके चलते जल का पीएच स्तर बदतर है। विभाग के द्वारा इस ओर कोई उचित उपाय नहीं किया गया जा रहा है, और ना ही इसे बदला जा रहा है। स्थानीय केयरटेकर का कहना है, यह तो विभाग का काम है। हम तो सिर्फ देखरेख करते हैं। विदित हो कि यह हर घर जल नल योजना पीएचडी विभाग बौसी, (बांका) के द्वारा प्राइवेट कंपनी एवियन को दिया गया है। परंतु ना तो पीएचडी विभाग की इस ओर ध्यान है और ना ही उस प्राइवेट कंपनी का ध्यान इस ओर है। केयरटेकर का कहना है, कि जब भी विभाग को इस संदर्भ में फोन किया जाता है। तो फोन रिसीव नहीं किया जाता है। 



स्थानीय वरिष्ठ समाजसेवी मदन मेहरा का कहना है, की इस तरह की समस्या पूरे प्रखंड में आए दिन सुनने को मिलती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर जल नल योजना विफल साबित हो रही है। इसके कुछ वर्ष पहले भी मुख्यमंत्री के द्वारा जल नल योजना लागू किया गया था। वह भी पूरी तरह विफल साबित हुआ। यह योजना खाओ पकाओ अभियान  की पोल खोलती है। वहीं दूसरी ओर मेला ग्राउंड में जो स्थानीय संवेदक निप्पू झा के द्वारा नाला का निर्माण कराया गया था। इस नाले की निकासी का कोई रास्ता नहीं है। लेकिन केयरटेकर का कहना है कि पानी टंकी के बगल में संवेदक के द्वारा एक तत्काल पनसोखा बनाया गया था। वह भी विफल है। 



जिससे गंदे पानी का जमाव पानी टंकी के इर्द-गिर्द पूरे मेला ग्राउंड में फैला हुआ है। जिससे स्थानीय ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही इस कसाबा मंदार के वार्ड नंबर 9 के वार्ड मेंबर उमेश मंडल का कहना है की यह नल जल का कनेक्शन पूरे गांव में करना था। परंतु, कनेक्शन गांव के एक दो गली में करके संवेदक द्वारा छोड़ दिया गया। बचे हुए गांव में जो कनेक्शन जोड़ना था, वह नहीं जोड़ा गया। जहां कनेक्शन जोड़ा भी गया है, तो 1 घंटे में एक डब्बा पानी गिरता है इस ओर विभाग का कोई ध्यान नहीं है। उन्होंने कहा कि यह जो नाले का गन्दा पानी बह रहा है। इस नाले को मीना बाजार के बगल जो चूड़ियासी (मुस्लिम) टोला है। उस होकर नाले का निर्माण हुआ था, परंतु वहां पर नाले  को नहीं जोड़ कर सीधे मेला ग्राउंड में ही बहाया जा रहा है। इसकी रोकथाम होनी चाहिए। ताकि मेला ग्राउंड में नाले का गंदा पानी ना बहे। इसके लिए विभाग को पहल करनी होगी।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें