Banka News: जिला पदाधिकारी बांका के कार्यालय बेसन में की गई जिला स्तरीय निर्यात सर्वधन समिति की बैठक

 ग्राम समाचार बांका आज दिनांक 26/12/2020 को जिला पदाधिकारी बांका की अध्यक्षता में उनके कार्यालय वेश्म में जिला स्तरीय निर्यात सर्वधन समिति की बैठक की गई। जिला स्तर पर निर्यात संवर्धन समिति का गठन किया गया है। बांका जिला में समिति द्वारा सिल्क (रेशम) को बढ़ावा देने के लिए काफी विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही साथ लेमनग्रास, शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए वर्णित उत्पादों को 

गुणवत्ता के निर्यात के लाइफ बनाने हेतु, जिला पदाधिकारी बांका द्वारा विस्तार से चर्चा की गई। सिल्क गुणवत्ता के लिए फास्ट रंग के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उदाहरण स्वरूप यार्न डाइनिंग मशीन, कैलेंडरिंग मशीन, हाइड्रो स्ट्रक्ट बॉयलर इत्यादि मशीन को बुनकरों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर चांदी की मछली का निर्माण, बिहारो पत्ता प्लेट निर्माण, जूता निर्माण इत्यादि स्थानीय स्तर पर छोटे-मोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु, जिला स्तर पर सहयोग किया जाएगा। 

चांदी से मछली बनाने वाले कारीगरों को उपेंद्र शिल्पी महारथी संस्थान पटना से प्रशिक्षण दिलाने हेतु, प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया गया। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त कर उनके गुणवत्ता को बढ़ावा मिल सके। चांदी की मछली निर्माण हेतु मंदार में एक दुकान उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा समाहरणालय में भी एक दुकान उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त बांका, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी बांका, विभीषण पासवान भादवा रजौन बांका, रोहित दास बभंगामा बाराहाट बांका, प्रभाकर सिंह डुमरिया बेलहर, वेदानंद यादव मनियाँ कटोरिया, राजेश कुमार बिरनिया धोरैया आदि उपस्थित थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट, बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें