लॉकडाउन में बच्चों को खूब भा रही है ज्ञानोदय रथ से पढ़ाई

 



ग्राम समाचार (गोड्डा)। कोरोना महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन के चलते काफी लंबे समय से स्कूल कालेज बंद पड़े  हैं। लगभग 9 महीने से जारी लॉकडाउन में  इंटरनेट, कंप्यूटर एवं स्मार्ट फोनों की मदद से ऑनलाइन पढ़ाई की सुरुआत की गई। लेकिन ग्रामीण इलाकों में  इंटरनेट,कंप्यूटर एवं स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन क्लास से  वंचित रहना पड़ा। स्कूल बंद होने से बच्चे शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल भी नहीं जा पा रहे थे। ऐसे बच्चों के बीच शिक्षा की अलख  पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने ऑफलाइन संसाधनों का सहारा लिया।   


इसी कड़ी में गोड्डा जिला प्रशासन की अनोखी पहल ज्ञानोदय रथ के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई की सुरुआत की गई।  इस कार्य में अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से जिले में चलाए जा रहे स्मार्ट क्लास कार्यक्रम ज्ञानोदय को अब ज्ञानोदय रथ के जरिए बच्चों को द्वार तक पहुंचाया जा रहा है।जो बच्चों को खूब भा रही है।


मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में यह कार्यक्रम जिले के तीन प्रखंड गोड्डा, पोड़ैयाहाट और सुंदरपहाड़ी में चलाया गया। बाद में इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए जिला प्रशासन ने इसे पांच ज्ञानोरथ रथ के जरिए पथगामा, महागामा, बोआरीजोर, मेहरमा तथा ठाकुरगंगटी के सरकारी स्कूलों को जोड़ दिया गया। 


बताते चलें कि ज्ञानोदय रथ के जरिए सुदूर इलाकों में रहने वाले बच्चों को मोबाइल स्मार्ट क्लास के जरिए ऑडियो विजुअल से पढ़ाने की व्यवस्था की गई है। दरअसल सुदूरवर्ती आदिवासी बहुल गांवों में एंड्रॉयड फोन की संख्या काफी कम है। इस कारण से बच्चे ऑनलाइन के माध्यम से हो रहे पढ़ाई से वंचित रह जाते थे। ऐसे में अदाणी फाउंडेशन की ओर से ज्ञानोदय रथ तैयार किया गया जिसमें बड़े आकार का एलईडी टीवी साथ में बैट्री-इन्वर्टर भी मुहैया कराया गया। यह ज्ञानोदय रथ से निर्धारित कार्यक्रम के तहत स्कूलों में  बच्चों को ऑडियो-विजुअल के माध्यम से पढ़ाने का सराहनीय कार्य चल रहा है। 


           -  ग्राम समाचार, ब्यूरो रिपोर्ट(गोड्डा)।

Share on Google Plus

Editor - कैलाश शर्मा, विशेष संवाददाता।

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें